April 28, 2024

अब बिना पैसे के बुक होगा रेलवे का तत्‍काल टिकट, जानिए कैसे

New Delhi/Alive News : आप भी अक्‍सर रेल से सफर तय करते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) से जुड़ी यह खबर आपके लिए है. रेलवे में तत्‍काल टिकट कराने वालों के लिए यह अच्छी खबर है. नए योजना के तहत रेलयात्री तत्‍काल टिकट का भुगतान बाद में कर सकेंगे. यानी उस समय आप बिना पैसे के भी टिकट बुक करा सकते हैं, जिसका भुगतान आपको बाद में करना होगा. अब तक यह सेवा केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्‍ध थी.

दरअसल आईआरसीटीसी (IRCTC) ने तत्काल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को आसान बनाने के लिए ‘पे-ऑन डिलिवरी’ सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है. अब यूजर्स को टिकटों की होम डिलिवरी का ऑप्शन मिलेगा और वे बुकिंग के बाद कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे. आईआरसीटीसी की इस योजना को लोगों से अच्‍छा रिस्‍पांस मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

कंपनी का दावा है कि नई सर्विस तत्काल बुकिंग के दौरान पेमेंट में परेशानियों को दूर करेगी और यूजर्स के लिए कन्फर्म्ड टिकट मिलने के मौके बढ़ जाएंगे. आईआरसीटीसी से रोजाना करीब एक लाख 30 हजार टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती है.

अभी तक यूजर को आईआरसीटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था. इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी इस कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे. ‘पे ऑन डिलेवरी’ सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग करने में मदद मिलती है.

ऐसे मिलेगा ‘पे ऑन डिलीवरी’ का लाभ
– यूजर को irctc.payondelivery.co.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. आधार कार्ड या पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी.
– अब, आईआरसीटीसी पोर्टल पर बुकिंग के दौरान, यूजर को Anduril Technologies के ‘pay-on-delivery’ का विकल्प चुनना होगा.
– टिकट बुक होने के साथ ही टिकट को एसएमएस/ईमेल द्वारा डिजिटली डिलीवर कर दिया जाता है और बुकिंग के 24 घंटे के अंदर भुगतान करना होता है.
– इसके अलावा ग्राहक ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें बुकिंग के समय एक पेमेंट लिंक भेजा जाता है.