April 28, 2024

QRG हेल्थ सिटी योग दिवस पर आयोजित करेगी फरीदाबाद का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम

Faridabad/ Alive News: इंटरनेशनल योग दिवस के अवसर पर सेक्टर 16 स्थित क्यूआरजी हेल्थ सिटी अस्पताल परम्परागत चिकित्सा और होलिस्टिक औषधि को बढ़ावा देने के लिए अपने अस्पताल में 18 जून के दिन अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धित कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. इस सृंखला में “स्वस्थ घंटे” नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत योग, ध्यान और दर्द से राहत पहुंचाने वाली अन्य वैकल्पिक तकनीकों का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके साथ ही आगंतुकों को विशेषज्ञों से निशुल्क कंसल्टेशन की सुविधा और जाँच पर आकर्षक छूट भी प्रदान की जायगी।

असपताल की ऑब्स्ट्रेस्ट्रिक्स एवं मिनिमली इनवेसिव गइनेकोलॉजी सर्जरी की निदेशक डॉ निशा कपूर कहती हैं, हमारे अस्पताल में एक पैलिएटिव केयर यूनिट है जो अपने आप में अद्वितीय है. रोगियों की देखभाल के लिए समग्र दृष्टिकोण और विधियों का उपयोग करते हैं, खासकर जब उनके मनोविज्ञान और भावनात्मक स्वास्थ्य की बात आती है. विभिन्न बिमारियों और रोगों से पीड़ित अधिक से अधिक रोगी अब दवाओं और दर्दनिवारक दवाओं से इलाज कराने की बाजए प्राकृतिक उपचार की ओर रुख कर रहे हैं. डॉ कपूर ने कहा कि इसके अलावा, ‘आर्ट ऑफ़ लिविंग’ से सीनियर फैकल्टी ध्यान और योग पर सत्र आयोजित करेंगे, जहां हेल्थ कोच भी होंगे जो आगंतुकों को स्वस्थ कल के लिए उनके आहार की रुपरेखा तैयार करने में मदद करेंगे। शहर को अधिक हरा- भरा बनाने के लिए प्रतिभगियों को पौधें भी वितरित किये जायेंगे।
क्यूआरजी हेल्थ सिटी, फरीदाबाद के कार्डियोलॉजी विभाग के विभागध्यक्ष डॉ गजेंदर गोयल ने कहा कि हमारे अस्पताल में हम जिस होलिस्टिक केयर का उपयोग करते हैं वह व्यक्ति के मन, शरीर और भावनाओं हर चीज का इलाज करता है. हमारे देखभाल करने वाले लोग सिर्फ बीमारी का समाधान नहीं करते है. अब यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चूका है कि योग सरीर में तनाव को कम कर देता है.
वहीं अस्पताल के आर्थोपेडिक विभाग के विभागध्यक्ष डॉ हरीश घुटा कहते हैं, शरीर पर मन की शक्ति और मन पर शरीर की शक्ति का प्रभाव पड़ना आश्चर्यजनक है. अगर आप मन को स्वस्थ करेंगे तो शरीर अपने आप स्वस्थ हो जायेगा। इसी तरह अगर आप शरीर का उपचार शुरू करेंगे तो मन का भी इलाज हो जायेगा। अंत में अस्पताल के बाल रोग विभाग में एक व्यक्तिगत योजना बनायी जाती है, जो प्रत्येक बच्चे और परिवार के लिए सबसे अच्छा फिट होता है. बाल रोग विभाग के विभागध्यक्ष डॉ लोकेश महाजन ने कहा हम एक समग्र परिप्रेक्ष से बच्चे के स्वास्थ्य पर विचार करते हैं. चाहे वह रोकथाम, सामान्य स्वास्थ्य की चिंताओं, या जटिल, सतत बीमारी की देखभाल करने की बात हो और रोगियों, परिवारों, चिकित्स्कों और सामुदायिक सेवाओं की साझेदारी से संबंधित बाल चिकित्सा देखभाल की रणनीति पर अमल करते हैं.