May 9, 2024

गंदगी से बजबजा रहें हैं चौक चौराहो व मार्केट में बने सार्वजनिक टॉयलेट

Faridabad/Alive News: स्वच्छता अभियान के तहत फरीदाबाद में लाखों की लागत से स्थाई और पोर्टेबल टॉयलेट तैयार किए गए थे। परंतु सफाई की लचर व्यवस्था होने के कारण यह गंदगी का ढेर बन गए हैं या फिर प्रशासन ने पोर्टेबल टॉयलेट को उखाड़कर कबाड़े में डाल दिया है और नगर निगम के पास उनका कोई रिकॉर्ड भी नहीं है ।

पाठकों को बता दें कि भाजपा सरकार की पहली पंचवर्षीय योजना में स्वच्छता अभियान के तहत देशभर में पोर्टेबल और स्थाई टॉयलेट बनाए गए थे इस अभियान के तहत फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र में भी प्राइवेट कंपनी को ठेका देकर करोड़ों रुपए खर्च करके प्रशासन ने पोर्टेबल और स्थाई टायलेट मार्केट के दुकानदारों के लिए, शहर के चौक चौराहों पर और झुग्गी झोपड़ी के आसपास लगाए गए थे लेकिन इस योजना को भ्रष्टाचार की दीमक ने चाट लिया और सरकार की पहली पंचवर्षीय योजना पूरी होने से पहले ही बिना रखरखाव और देखभाल के टॉयलेट कूड़े और गंदगी में तब्दील हो गए थे।

क्या कहना है मार्केट के दुकानदारों का
हार्डवेयर चौक स्थित दुकानदार अमित ने बताया कि सरकार ने टॉयलेट का निर्माण दुकानदार व दुकानों पर आने वाले ग्राहकों के लिए करवाया था ताकि लोग इसका इस्तेमाल कर सकें । परंतु साफ सफाई न होने के कारण कोई भी ग्राहक या दुकानदार इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है।

दुकानदार सुरेंद्र ने बताया कि टॉयलेट की सफाई न होने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही उनका कहना है कि इस समस्या को लेकर उन्होंने कई बार नगर निगम में शिकायत भी दी है परंतु उनकी इस समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है ।

दुकानदार नरेंद्र ने बताया कि साफ सफाई न होने के कारण दुर्गंध आती है जिससे आस-पास के दुकानदार परेशान है।