May 8, 2024

स्वच्छ भारत मिशन में होगी आमजन की भागीदारी

Faridabad/Alive News: जिला में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 को लेकर द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 75वें स्वतंत्रता वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी के महोत्सव अभियान के तहत स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला स्तर पर इस अभियान को गति देकर आमजन को भागीदार बनाया जा रहा है। इसके लिए आंगनबाडी कार्यकर्ता, युवा मण्डल, सामाजिक संगठनो, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनजीओ व अन्य विभिन्न सरकारी विभागो के साथ-साथ अधिक से अधिक तालमेल करके आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है।

उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत जिला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जिला स्तर पर गति देने के लिए आंगनवाडी कार्यकर्ता, युवा मण्डल, सामाजिक संगठनो, स्वयंसेवी संस्थाओं व अन्य विभिन्न सरकारी विभागो की अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करें।

इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा लागो से फीडबैक दर्ज करें। उन्होंने कहा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का संदेश घर घर तक पहुचाने के लिए जिला के सभी खण्डों में स्वच्छता सम्बंधित कार्यक्रमो का आयोजन करवाएं। आपको बता दें महिला एवं बाल विकास द्वारा गत 01 से 1नवम्बर तक स्वच्छता अभियान चलाया गया।

जिसमे विभाग में कार्यरत्त सभी आंगनबाड़ी कर्मचारियो ने जिला के सभी छः परियोजनाओं की 1294 आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी वर्कर द्वारा बढचढ कर भाग लिया गया। विभाग के सभी कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यालय की सफाई की गयी तथा आंगनबाड़ी वर्कर द्वारा आंगनबाड़ी सेन्टरों की सफाई की व सफाई के प्रति अपने आस पास के लोगों को जागरूक किया गया।