May 3, 2024

नई गौशालाओं में 1233 गायों व नदियों को दिया संरक्षण

Faridabad/Alive News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सतत प्रयासों व आह्वान के फलस्वरूप पूरे प्रदेश सहित जिले में भी शुरू की गई बेसहारा पशु मुक्त योजना पूर्णत: सफल हुई है और अब तक जिले में लगभग पौने चार करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार की गई छ: नई गौशालाओं में कुल 1233 गायों व नंदियों को संरक्षण के लिए भेजा जा चुका है। आज इस सम्बन्ध में उपायुक्त समीरपाल सरो ने अपने कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित प्रैस कान्फ्रैंस में जिला के प्रिंट एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए यह जानकारी दी। प्रैस कान्फ्रैंस को सम्बोधित करते हुए सरो ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आह्वान पर यह कार्य नगर निगम, ग्राम पंचायतों व पशुपालन विभाग के अथक प्रयासों से ही सम्भव हो पाया है।

भविष्य में भी पशु पालकों एवं जन मानस से भी जिले में इस मिशन के निरन्तर कामयाब होने के लिए सहयोग की अपेक्षा की जाती है। पशु पालन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में कुल 3912 बेसहारा पशु/गाय, नंदी व बछड़े-बछड़ी इत्यादि सडक़ों पर विचरण करते पाये जाते थे जिन्हें जिले में निर्मित विभिन्न गौशालाओं में पुनर्विस्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले से ही शहर में गौरक्षा सदन मवई, श्रीगौपाल गौशाला, बडख़ल-सूरजकुण्ड रोड़ व नन्दीग्राम गौशाला ऊंचा गांव बल्लबगढ़ पूरी क्षमता से चल रही हैं तथा इनमें गौवंश को इस दौरान पुनस्र्थापित किया गया है।

इन पुरानी गौशालाओं के अलावा जिला के छ: गावों में बनाई गई गौशालाओं में भेजे गए 1233 गाय व नंदियों के विवरण के अनुसार र्फजूपुर खादर में 209, नवादा (तिगांव) में 422, मोहना में 180, मोठूका में 172, भूपानी में 140 तथा तिगांव अधाना पट्टी गौशाला में 110 पशु भेजे गए हैं। जिले में इस वर्ष निर्माणधीन 7 गौशालाओं में से ये छ: शुरू हो गई हैं जबकि पियाला गांव में बनाई जा रही गौशाला का निर्माण कार्य भी 30 नवम्बर-2017 तक पूरा हो जायेगा। इनके अलावा आगामी 31 जनवरी 2018 तक ग्राम नीमका, सोतई व अरूआ में भी तीन गौशालाओं का निर्माण पूरा होने के उपरान्त जिले में नई गौशालाओं की कुल संख्या 10 हो जायेगी।

उपायुक्त ने कहा कि उक्त गौशालाओं का संचालन सम्बन्धित ग्राम पंचायतों द्वारा किया जा रहा है तथा सरपंचों का सहयोग व उत्साह सराहनीय है। जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी निवासियों अथवा पशु पालकों को सूचित किया गया है कि वे अपने पशुओं को इस प्रकार से खुला न छोड़ें अन्यथा दोषी पशु मालिकों के खिलाफ हरियाणा म्यूनिसिपल कारपोरेशन एक्ट 1994 की धारा 332 के तहत कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगर निगम के अधीक्षण अभियन्ता रमेश बंसल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह, बल्लबगढ़ की खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूजा शर्मा, पशु पालन उपनिदेशक डा. नीलम आर्य व अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी तथा उक्त सभी गांवों के सरपंच व अन्य जन प्रतिनिधि और गौशालाओं के संचालक भी उपस्थित थे।