April 28, 2024

मोबाइल वैन से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचार

Palwal/Alive News : कृषि विभाग की एक मोबाइल वैन द्वारा जिला के सभी गांवों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचार किया जाएगा। लघु सचिवालय से पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल व होडल के उपमण्डल अधिकारी(ना.) प्रताप सिंह ने मोबाइल वैन को झण्डी दिखाकर रवाना किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों द्वारा 31 जुलाई तक उनकी फसलों का बीमा करवाया जाना है। किसानों तक फसल बीमा योजना की जानकारियां पहुॅचाने की दिशा में कृषि विभाग की मोबाइल वैन जिला के सभी 284 गांवों में प्रचार-प्रसार करेगी। लघु सचिवालय से मोबाइल को रवाना करने के अवसर पर चीनी मिल के महाप्रबन्धक बीर सिंह कालीरमण भी मौजूद थे।

कृषि विभाग के उप निदेशक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि किसानों की फसलो को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली हानि से बचाने के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना प्रारम्भ की गई है। किसानों को चाहिए कि वे 31 जुलाई तक अपनी फसलों का बीमा अवश्य करवाएं। पलवल जिला क्षेत्र में प्रधानमंत्री फसल बीमा के योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा करवाने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को अधिकृत किया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों द्वारा आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के प्रतिनिधि दुष्यंत सिंह (मोबाईल फोन नम्बर- 08393881126)से सम्पर्क किया जा सकता है। किसानों अपने साथ भूमि की फरद, बैंक खाता पास बुक की प्रतिलिपि, पहचान-पत्र व गिरदवारी रिपोर्ट साथ अवश्य लाये।

कृषि विभाग के उप निदेशक ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पलवल जिला क्षेत्र में खरीफ सीजन की मुख्य चार फसलों का बीमा किया जा रहा है। कपास फसल का बीमा मात्र 485 रूपये 62 पैसे , धान की फसल का बीमा मात्र 505 रूपये 86 पैंसे, बाजरे की फसल का 222 रूपये 58 पैंसे तथा मक्का की फसल का बीमा मात्र 202 रूपये 34 पैसे में किया जा रहा है। बीमा किस्त की यह दरे प्रति एकड़ हैं।