May 21, 2024

पी.पी. कान्वेंट स्कूल में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया सिलाई कढ़ाई सेंटर

Faridabad/Alive News : डबुआ, 27 फुट रोड़ स्थित पी.पी. कान्वेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल के परिसर में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रूद्राक्ष फाउंडेशन ने सिलाई-कढ़ाई सेंटर की शुरूआत की है। सिलाई-कढ़ाई सेंटर का शुभारंभ संस्था के संस्थापक नंदकिशोर, स्कूल के प्रिंसिपल बीना पाल, यशपाल रावत, सरोज नेगी, एलपी मदान, स्कूल के चेयरमैन विमल पाल, भाजपा नेता एवं निवर्तमान पार्षद प्रतिनिधि कविंदर चौधरी ने विधिवत की।

25 महिलाओं प्रशिक्षण के लिए कराया रजिस्ट्रेशन
संस्था की मेनैजर सरोज ने बताया कि संस्था के शुभारंभ के पहले दिन 25 महिलाओं ने प्रशिक्षण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। सरोज ने कहा कि इस सेंटर के शुरू करने का उद्देश्य कमजोर महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाना है। यह सेंटर स्कूल परिसर में शाम चार से छह बजे तक संचालित किया जाएगा और अनुभवी ट्रेनरों द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

भाजपा नेता एवं निवर्तमान पार्षद प्रतिनिधि कविंदर चौधरी ने कहा कि इस सिलाई- कढ़ाई सेंटर में हमारे क्षेत्र की कमजोर महिलाएओं को काफी सहयोग मिलेगा। यहां से प्रशिक्षित होकर महिलाएं कहीं भी नौकरी करके अपना घर खर्च चला सकेंगी।

इसके अलावा संस्था के संस्थापक नंदकिशोर ने कहा कि हमारी संस्था का उद्देश्य सभी लड़कियों और महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर तो बनाना है ही साथ साथ रोजगार सर्जन करने वाला भी बनाना है। संस्था की तरफ से प्रशिक्षुओं को सिलाई मशीन भी भेंट की जाती है, ताकि वह घर पर ही सिलाई कढ़ाई करके अपनी जीविका चला सकें।

पी. पी. कान्वेंट स्कूल के स्कूल के चेयरमैन विमल पाल ने कहा कि नेक कार्य के लिए स्कूल परिसर की बिल्ड़िंग रूद्राक्ष फाउंडेशन को दी है। संस्था स्कूल की छुट्टी के बाद शाम को आस पास के क्षेत्र की महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण देगी। स्कूल भी इस सेवा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आज संस्था ने 25 महिलाओं से सिलाई कढ़ाई सेंटर की शुरूआत की है। इस सेंटर में महिलाएं सिलाई कढ़ाई का काम सीखेंगी और समाज की मुख्यधारा से जुड़ पाएंगी।