April 20, 2024

कैच द रेन, वेयर इट फाल्स व्हन इट फाल्स पर पोस्टर मेकिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित

Faridabad/Alive News : शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में प्राचार्य रविंदर कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में कैच द रेन, वेयर इट फाल्स व्हन इट फाल्स पर पोस्टर मेकिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई और सामुदायिक पौधरोपण कार्यक्रम भी संपन्न करवाया गया।

प्राचार्य ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान चलाया हुआ है और वर्षा जल की हर बूंद का संचयन और संरक्षण किया जाना है क्योंकि जिस प्रकार से मानव जाति को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है तो यह और भी आवश्यक है कि हम वर्षा जल के रूप में प्राप्त प्राकृतिक जल की हर एक बूंद को सहेज लें और वर्ष पर्यन्त वर्षा जल से अपनी जल की आवश्यकताओं की पूर्ति करें।

मनचंदा ने कहा कि विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड की सदस्य बालिकाओं ने सुंदर और आकर्षक पोस्टर बना कर और स्लोगन लिख कर जल शक्ति अभियान को सफल बनाने का संदेश दिया। जल शक्ति अभियान से सभी छात्र और छात्राओं को जोड़ने का यही ओचित्य है की युवा वर्ग जागरूक हो कर जल संचयन में अपने ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करते हुए समाज के अन्य वर्गों को भी जोड़े ताकि जल शक्ति अभियान एक आंदोलन बन जाए और हर व्यक्ति जल संचयन में अपने यथाशक्ति सहयोग प्रदान करे और इस प्रकार हम भारतवासी विश्व के सम्मुख एक मिसाल बनाए के दृढ़ इच्छाशक्ति से और जनांदोलन से कुछ भी प्राप्त करना संभव है।

मनचंदा ने कहा कि सामुदायिक सहयोग से जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस, इको क्लब और गाइड्स ने पौधरोपण भी किया। सुंदर और आकर्षक पोस्टर और स्लोगन लेखन के लिए बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया गया। सुंदर आयोजन के लिए प्राचार्य रविंदर कुमार मनचन्दा ने सम्पूर्ण अध्यापकों एवम विशेष रूप से जसनीत कौर का अभिनंदन करते हुए आभार व्यक्त किया।