May 1, 2024

वरिष्ठ नागरिकों की मदद को तत्पर रहेगी पुलिस टीम, हेल्पलाइन नंबर किया जारी

Faridabad/Alive News : वरिष्ठ-नागरिक दिवस के अवसर पर पुलिस आयुक्त ने सभी बुजुर्गों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में वरिष्ठ नागरिको की सहायता के लिए एक मोबाइल नम्बर 7290010000 जारी किया है, इसके अलावा डायल 112 इआरवी पर भी कॉल कर तुरंत सहायता प्राप्त कर सकते है।

बता दें, कि प्रत्येक वर्ष 21 अगस्त को वरिष्ठ-नागरिक दिवस के रुप में मनाया जाता है। यह 14 दिसंबर 1990 को संयुक्त-राष्ट्र की महासभा द्वारा घोषित किया गया। बुढ़ापा में सामाजिक, शारीरिक और मानसिक रूप से जीवन में कई बदलाव आते है और यह एक अभूतपूर्व महामारी से उपजी प्रतिबंधों के साथ जुड़ जाता है, जो बुजुर्गों पर भावनात्मक प्रभाव छोड़ता है, जिन्हें अलगाव की भावना महसूस करने के लिए पूरी तरह से दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

फरीदाबाद पुलिस ने प्रत्येक थाना स्तर पर वरिष्ठ-नागरिकों की सुरक्षा हेतु वरिष्ठ-नागरिक कमेटियों का गठन किया हुआ है। निःशुल्क कानूनी सहायता के लिए उच्च-न्यायालय द्वारा प्रत्येक कमेटी में लीगल एड नियुक्त किया हुआ है। वरिष्ठ नागरिक सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन और हेड कांस्टेबल सुरेंद्र सहायता के लिए उपलब्ध रहते हैं।

वहीं फरीदाबाद पुलिस ने विश्व वरिष्ठ-नागरिक दिवस के अवसर पर सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए बुजुर्गो को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया हैं। इसके साथ ही हरियाण सरकार के द्वारा चलाई गई इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल 112 (इआरवी) पर भी कॉल कर वरिष्ठ-नागरिक सहायता प्राप्त कर सकते है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस हमेशा सेवा भाव से कार्य करती है। वहीं बल्लभगढ़ बस स्टैंड पर एक वृद्ध महिला कि पुलिस कर्मी द्वारा सहायता करना एक उदाहरण है।