May 10, 2024

लोगों को जागरूक करने के लिए सूरजकुंड मेले में पुलिस ने लगाया स्टॉल

Faridabad/Alive News: हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में नागरिकों की सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए जुलाई 2021 में डायल 112 प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी जिससे किसी भी प्रकार की घटना या दुर्घटना घटित होने पर आमजन को पुलिस की मदद जल्द से जल्द समय में पहुंचाई जा सके। पायलट प्रोजेक्ट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाई जाए इसके लिए सूरजकुंड में आयोजित किए जा रहे 35वें हस्तशिल्प मेले में स्टॉल नंबर 1424 पर डायल 112 , के बारे में जानकारी देने के लिए स्टाल स्थापित किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा पुलिस विभाग को डायल 112 के तहत पुलिस गाड़ियां प्रदान की गई थी। पूरे राज्य में इसकी 630 गाड़ियां कार्यरत हैं जिसमें से 52 गाड़ियां फरीदाबाद की शामिल है। सूरजकुंड मेले में डायल 112 स्टॉल लगाने का उद्देश्य यह है कि हरियाणा सरकार के इस प्रोजेक्ट के बारे में आमजन को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए।

डायल 112 स्टॉल पर नागरिकों को जानकारी देने के लिए एक टीम की तैनाती की गई है जो नागरिकों को इसके बारे में सारी जानकारियां प्रदान करेगी। इस प्रोजेक्ट पर निगरानी बनाए रखने के लिए एक कंट्रोल रूम पंचकूला में स्थापित किया गया है जो पूरे राज्य की डायल 112 गाड़ियों पर निगरानी रखता है। किसी भी नागरिक द्वारा की गई फोन कॉल सबसे पहले पंचकूला स्थित कंट्रोल रूम में पहुंचती है जिसे बाद में संबंधित एरिया में फॉरवर्ड किया जाता है।

फोन कॉल जैसे ही डायल 112 टीम के पास पहुंचती है तो पुलिस की गाड़ी शिकायतकर्ता के बताए गए स्थान पर मात्र 10 से 15 मिनट में पहुंच जाती है। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति घटना या दुर्घटना में घायल हो जाता है तो प्राथमिक उपचार के लिए गाड़ी में फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है जिससे तुरंत उपचार देकर घायल को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है जिसकी वजह से घायल को बहुत अधिक मदद पहुंचती है।

मेले मे आने वाले दशर्क स्टॉल नंबर 1424 पर जाकर डायल 112 प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। फरीदाबाद में भी सरकार द्वारा 52 डायल 112 की गाड़ियां दी गई है जिससे जरूरतमंद को तुरंत पुलिस सहायता मिल रही है डायल 112 पर कार्यरत स्टाफ ने सूचना मिलने पर तुरंत पीड़ित को सहायता दी है और अनेकों बार अपराधियों की धरपकड़ की गई है जिसके चलते माननीय पुलिस महानिदेशक हरियाणा के पीके अग्रवाल वह एडीजीपी ए एस चावला द्वारा उनको सम्मानित भी कि या गया है।