May 12, 2024

सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों पुलिस ने किया जागरूक

Faridabad/Alive News: थाना धौज प्रभारी इंस्पेक्टर सत्यवान व उनकी टीम ने गोठरा मोहताबाद स्थित सरकारी स्कूल में छात्रों को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत थाना प्रबंधक अपनी टीम के साथ गोठरा मोहताबाद सरकारी स्कूल पहुंचे जहां पर छात्रों व स्कूल के शिक्षकों व गांव के मौजिज व्यक्तियों को नशा व नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देकर युवाओं को नशे से बचाव करने तथा शिक्षा प्राप्त कर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठाने तथा अपने माता-पिता व गुरुजनों का नाम पूरे देश में रोशन करने के लिए जागरूक किया।

थाना प्रभारी ने बताया कि शिक्षा वह हथियार है जो कमजोर से कमजोर व्यक्ति को भी बलवान बन सकती है। शिक्षा प्राप्त कर हम अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होते हैं और साथ ही ज्ञान प्राप्त कर सफलता की बुलंदियों को छू सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए तथा माता-पिता को भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य पर लोगों का ध्यान दिलाते हुए कहा कि आजकल युवा व्यायाम पर ध्यान नहीं देते और ने ही कोई खेलकूद की एक्टिविटी में हिस्सा लेते हैं बल्कि सारा दिन मोबाइल देखकर अपना समय व्यतीत करते हैं जिससे उनकी आंखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और स्वास्थ्य भी कमजोर होता है।

उन्होंने नौजवानों को अपना समय खेल ग्राउंड में बिताने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके साथ ही पुलिस टीम ने आमजन को साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, बाल अपराध जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक करते हुए इसकी सूचना पुलिस को 112 पर देने के लिए जानकारी दी और कहा कि वह पुलिस को सूचना देकर पुलिस के कार्यों में अपना सहयोग करें।