April 28, 2024

पुलिस ने साइबर अपराध के प्रति छात्रों को किया जागरुक

Faridabad/Alive News: साइबर थाना एनआईटी की टीम ने एनआईटी 5 स्थित आईटीआई महिला कॉलेज में 350 से अधिक छात्रों को साइबर अपराध तथा नशे के दुष्परिणाम एवम बचाव के बारे में जागरूक किया गया । साथ ही छात्रों को वीडियों क्लिप भी दिखाई गई ।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस छात्र छात्राओं को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक करने के लिए एनआईटी 5 में स्थित आईटीआई कॉलेज पहुंची जहां पर प्रिंसिपल ने पुलिस टीम का भव्य स्वागत किया और छात्रों को जानकारी प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया। छात्रों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि आजकल ठगों ने लोगों के साथ जालसाजी करने के नए-नए तरीके निकाल लिए हैं और वह अलग-अलग बहाने बनाकर नागरिकों को फोन करते हैं और उनसे उनके बैंक अकाउंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड संबंधित जानकारी निकलवाने की कोशिश करते हैं। जो लोग शिक्षित और जानकार हैं उन्हें इन साइबर अपराधियों के मंसूबों का अंदाजा हो जाता है परंतु ज्ञान के अभाव में कुछ भोले-भाले लोग इनकी जालसाजी में आ जाते हैं।

इन साइबर अपराधियों के बताए अनुसार ही अपने बैंक अकाउंट संबंधित सारी जानकारी इन्हें दे देते हैं जिसके पश्चात यह साइबर ठग उनसे उनके बैंक या क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से सारा पैसा निकाल लेते हैं। पुलिस टीम ने छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति आपको, आपके दोस्तों या माता-पिता को किसी भी प्रकार की लॉटरी, इनाम, इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड, केवाईसी अपडेट इत्यादि के लिए फोन करता है तो समझ जाइए कि वह किसी न किसी प्रकार की ठगी करने की फिराक में है।अपने माता-पिता, बड़े छोटे भाई बहन व दोस्तों को समझाएं कि किसी भी प्रकार के लालच में न आएं क्योंकि इस दुनिया में मुफ्त में कोई व्यक्ति किसी को कोई वस्तु नहीं देता इसलिए साइबर अपराधियों से बचें तथा अपने व अपने परिजनों को आर्थिक नुकसान से बचाएं।

इसके अलावा पुलिस टीम ने छात्र छात्राओं को नशे से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में अवगत करवाते हुए इससे बचाव तथा अपने साथियों दोस्तों रिश्तेदारों को इसकी जानकारी प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। छात्रों को वीडियो क्लिप दिखाकर जागरूकता अभियान को सफल बनाया गया। कार्यक्रम के समापन के समय पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। साइबर हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें किसी प्रकार की साइबर ठगी होने पर 1930 पर संपर्क करके इसकी शिकायत करने के बारे में बताया गया। इसी के साथ इस जागरूकता कैंपेन का समापन किया गया जिसमें छात्रों द्वारा पूरी पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।