September 28, 2024

“नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत पुलिस ने लोगों को किया जागरूक

Faridabad/Alive News : “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने आमजन को जागरूक किया। साथ ही उन्हें नशे पर प्रहार करने व नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई। मिली जानकारी के मुताबिक इस वर्ष भी 12 से 26 जून तक “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान चलाकर लोगो को जागरुक किया जा रहा है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 26 जून तक मनाया जा रहा “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस द्वारा लोगों को नशा के दुष्परिणामों के संबंध में जागरुक किया जा रहा है। इसी क्रम में फरीदाबाद पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर नशे के प्रति जागरुकता सभाओं का आयोजन किया गया है। अभियान के दौरान लोगों ने नशे से दूर रहने के लिए ‘जिंदगी को हां और नशे को ना कहें’ का संकल्प लेकर नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने में सहयोग करने व नशे से दूर रहकर एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने की शपथ ली।

नशे के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नशा इंसान के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार होता रहता है। कई व्यक्तियों को तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशा की पूर्ती के लिए कई युवा अपराध का रास्ता चुन लेते है। जिसमें चोरी स्नैचिंग, लूट इत्यादि की वारदात को अंजाम देदे ते है।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत पुलिस टीम विभिन्न स्थानों पर जाकर आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक कर रही है और आगे भी करती रहेगी। बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों से अपील है कि अपने बच्चों का ध्यान रखें और उन्हें गलत संगत में पड़ने से बचाएं। साथ ही युवा नशे को छोड़कर अपनी उर्जा को अच्छी दिशा में लगाएं ताकि आप और आपके परिवार की खुशियां सलामत रहे। नशे से दूरी बनाकर अपने आपको, समाज व देश को उन्नति की ओर अग्रसर करें।

नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त करने वालों के बारे में टोल फ्री नंबर 9050891508 व पुलिस कंट्रोल रुम 9999150000 व डायल 112 पर तुरंत सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।