September 19, 2024

अगवानपुर के स्कूल में पुलिस ने साइबर अपराध और डायल 112 के संबंध में किया जागरूक

Faridabad/Alive News पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने गांव अगवानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और J.P. सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अगवानपुर में “पुलिस की पाठशाला” कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 800 छात्राओं से अधिक को नए कानूनों, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा नियमों की पालना, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद, डायल 112 के संबंध में जागरूक किया।

पुलिस टीम ने साइबर अपराध की पहचान, प्रकार, और इससे बचने के तरीके बताए। साइबर अपराध होने की स्थिति में साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करने और साइबर क्राइम पोर्टल की www.cybercrime.gov.in वेबसाइट के बारे में जानकारी दी गई।पुलिस टीम ने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया और नशा बेचने वालों की सूचना देने के लिए 90508 91508 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के अंत में, सभी बच्चों ने शपथ ग्रहण की, जिसमें उन्होंने जागरूक नागरिक बनकर समाज की सेवा करने, यातायात नियमों का पालन करने, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने, और साइबर अपराध की सूचना हेल्पलाइन पर देने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम के उपरांत, दोनों स्कूलों के प्रधानाचार्य ने पुलिस द्वारा शुरू की गई इस पहल का स्वागत किया और कहा कि बच्चों को जागरूक करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित किए जाने चाहिए। उन्होंने पुलिस आयुक्त महोदय को इस महत्वपूर्ण पहल के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।