May 16, 2024

पुलिस इंस्पेक्टर ने साइबर ठगी के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News : हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत एनआईटी साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत ने वीडियो के माध्यम से आमजन को सेक्सटॉर्शन के बारे में जागरूक करते हुए सावधान रहने के तरीक़े बताये।

हरियाणा सरकार द्वारा चलाए जा रहे हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत इंस्पेक्टर बसंत ने साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए आमजन को बताया कि बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के युग में साइबर अपराध के तरीके भी बहुत अधिक बढ़ रहे हैं जिन पर अंकुश जागरूकता से लगाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि साइबर ठग विभिन्न माध्यम से अपराधिक गतिविधियां करने की फिराक में रहते हैं। वह फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपको रिक्वेस्ट भेजते हैं और धीरे धीरे आपसे दोस्ती बढ़ाते हैं और दोस्ती होने के थोड़े समय बाद वह आपको अपने प्यार के जाल में फंसा लेते हैं। फिर ज्यादातर केस में फोन पर अश्लील वीडियो कॉल शुरू हो जाती है तथा इन वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग रख ली जाती है। इन रिकॉर्डिंग वीडियो कॉल के माध्यम से फिर उसी व्यक्ति को भेजकर ब्लैकमेल किया जाता है। इसकी एवज में उनसे रुपयों की मांग की जाती है, मांग से काम नहीं चलता तो वीडियो वायरल करने की धमकी दी जाती है। इन धमकियों से व्यक्ति डर जाता है और साइबर ठगों के झांसे में आ जाता है। फिर डिमांड के अनुसार साइबर ठगों को रुपए देता रहता है।

इसलिए इन अपराधों और अपराधियों से बचने के लिए फरीदाबाद की जनता से पुलिस की अपील है कि इस प्रकार की साइबर ठगी के झांसे में ना आए। किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल जानकारी साझा ना करें और इस प्रकार के वीडियो कॉल्स स्कैम के झांसे में ना आए तथा इस प्रकार की कोई भी समस्या आने पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें, पुलिस द्वारा आपकी तुरंत सहायता की जाएगी।