April 16, 2024

पुलिस आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर एम्बुलेंस को किया रवाना

Faridabad/Alive News : एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लिमिटेड कंपनी ने फरीदाबाद के नागरिकों को समर्पित किया। 5 इमरजेन्सी नि:शुल्क एम्बुलेंस गाडियों को पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा ने अपने कार्यालय सेक्टर-21 सी हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

अपनी जान को जोखिम में डालकर नागरिकों की सुरक्षा करने व जिले में कानून व्यवस्था बनाऐ रखने वाली पीपुल्स पुलिस, फरीदाबाद पुलिस की सहायता के लिए एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लिमिटेड ने 5 एम्बुलेंस आमजन की सेवा के लिए समर्पित किया है।

कंपनी के संयुक्त प्रबंधक निदेशक कर्नल संजय वर्मा ने बताया कि ACE आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवा ऐसी चिकित्सकीय आपात स्थितियों के लिए 24 घंटे नि:शुल्क आपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रदान कर रही है, जिसमें समय पर आपातकालीन चिकित्सा उपचार की कमी के कारण प्रवेश के पहले घंटे (जिसे गोल्डन ऑवर कहा जाता है) के दौरान अस्पतालों में 80 प्रतिशत मौतें होती हैं। संपूर्ण आपातकालीन सेवा को एक अनुकूलित सॉफ्टवेयर और जीपीएस तकनीक की मदद से नियंत्रित किया जाता है।

आपातकालीन रोगियों को समय पर आपातकालीन चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। इन रोगियों में हृदय रोग, डायबिटीज, श्वसन रोग, मिर्गी, बर्न्स, प्रसव से संबंधित, नवजात, बाल चिकित्सा, पशु काटने, सड़क दुर्घटनाए आदि शामिल हैं। ट्रेन और गैर-वाहन संबंधी आघात, आत्महत्या, डूबना, जहर, हमला और अन्य मामले में भी यह वाहन बहुत कारगार है।

चिकित्सा आपातकालीन सहायता की आवश्यकता वाला कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नंबर 1800-1800-009 डायल कर सकता हैं। पहली रिंग में 99% कॉल का जवाब दिया जाता है। मिस कॉल या तुरंत कॉल बैक का उपयोग कॉलर्स नंबर पर किया जाता है। आपातकालीन साइट को तुरंत पहचान लिया जाता है और जीपीएस की मदद से साइट के निकटतम एम्बुलेंस को पीड़ित के लिए भेजा जाता है।

पीड़ित तक पहुंचने के लिए चिकित्सा कर्मचारियों के साथ एम्बुलेंस के लिए औसत प्रतिक्रिया समय शहरी क्षेत्रों में 8-10 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में 14-16 मिनट है। यह जीवन रक्षक यान विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने कहा कि गोल्डन ऑवर में समय पर चिकित्सा सुविधा मिलने पर घटना या दुर्घटना के कारण मृत्यु दर के आकड़ें में कमी लाई जा सकती है। दुर्घटनाओं में जिन्दगी बचाने के लिए आज ACE कंपनी के मुख्य निदेशक विजय अग्रवाल द्वारा आपात स्थिति में लोगों के जीवन रक्षा करने वाली सभी सुविधाओं से सुसज्जित 5 एंबुलेंस एसीई जनहित सेवा के लिए भेंट की गई है। इन एंबुलेंस के जरिए लोगों की जान बचाई जाएगी। जनहित में किए गए उनके कार्य के लिए हम कंपनी के सीएमडी विजय अग्रवाल एवं कर्नल संजय वर्मा का धन्यवाद करते हैं