June 26, 2024

पुलिस-प्रशासन ने धौज थाना क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों के साथ की बैठक, कहा अफ़वाहों से बचे

Faridabad/Alive News: डीसीपी एनआईटी नरेन्द्र कादयान, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोक चंद और थाना प्रबंधक धौज सत्यवान ने गांव धौज, सिलाखरी, आलमपुर, खोरी, जमालपुर के लोगों के साथ बैठक कर अपील की है कि सभी को अफवाह से बचना है और सद्भाव के साथ भाईचारे का संदेश देना है। इसके अलावा लोगों नशे के दुष्परिणाम और साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया। 

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि हरियाणा उदय प्रोग्राम के अंतर्गत व हाल मे हुए नूहं के घटनाक्रम को देखते हुए डीसीपी एनआईटी नरेंद्र कादियान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, थाना प्रबंधक धौज सत्यवान ने थाना के अन्तर्गत आने वाले गांव धौज में प्रमुख लोगों के साथ बैठक की।

डीसीपी एनआईटी ने लोगों को कहा कि कुछ दिनों पहले मेवात में कुछ असामाजिक तत्वों की वजह से हिंसात्मक घटना हुई और समाज में शांति के माहौल को खराब किया। यह हिंसा और न भड़के इसके लिए समाज में एक्टिव रूप से कार्य कर रहे सभी संगठनों को निर्देश दिए जाते हैं कि वह किसी भी प्रकार के भड़काऊ भाषण न दें तथा भाईचारे की भावना को बढ़ावा दें ताकि समाज में शांति स्थापित हो सके।

लोगो से अपील की है कि अपने युवा बच्चो को किसी भी धार्मिक उंमाद से दूर रखे। अगर कोई भी धार्मिक उंमाद में शामिल होना पाया गया तो संगीन धाराओं में मामला दर्ज कर लिया जायेगा। जिसमें 14 साल तक की सजा का भी प्रावधान है। मेवात में हुई हिंसा में शामिल आरोपियो को किसी ने भी शरण दी तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने प्रमुख लोगों के साथ बैठक कर आवाम को समझाया कि अफवाहों पर ध्यान न दे व सोशल मीडिया पर किसी प्रकार की भड़काऊ पोस्ट न डाले जिसमें साम्प्रदायिक दंगे भड़काने की संभावना हो और ना ही किसी पोस्ट को आगे फॉरवर्ड करें। हिदायत मानने वाले के खिलाफ मामला दर्ज कर तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा। गांवों में भाईचारा व अमन शान्ति बनाये रखे।

गणमान्य लोगों को समझाते हुए कहा कि कम उम्र के युवा और बच्चे किसी के बहकावे में ना आये। जिससे नौजवान बच्चों का भविष्य खराब हो सकता है। ऐसे बच्चे पर सरकारी व प्राइवेट  नौकरी में एवं खेलों में भाग लेने पर भी रोक लगा दी जाती है।

इसके अलावा नशे के दुष्परिणाम के बारे में भी लोगों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि नशा एक खरतनाक बीमारी है। अगर कोई नशा करता है तो उसकी सूचना तुरतं पुलिस को दे। दोषी पर कार्यवाही की जाएगी और सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

थाना धौज प्रबंधक सत्यवान ने मौजूद लोगों को साइबर् ठगी से बचने के उपाय बताए, जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी तरह के लिंक को ना खोलें, अनजान व्यक्ति को बैंक से संबंधित आधार, कार्ड पैन कार्ड से संबंधित अपनी कोई भी कॉन्फिडेंसयल जानकारी ना दें। वरना, आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है। अगर, कोई साइबर अपराध का शिकार हो जाता है तो वह तुरंत 1930 पर सूचना दें।

थाना प्रबंधक ने अपना सरकारी नंबर 9582200157 लोगों को दिया व उन्हें बताया गया कि 24 घण्टे पुलिस आपकी सेवा में रहती है। बुजुर्ग लोगों को बताया गया कि कभी भी कोई समस्या हो तो उन्हें कॉल करे। डायल 112 पर कॉल करें। पुलिस 10-15 मिनट के अंदर आपकी सहायता के लिए आपके पास पहुंचेगी।