May 20, 2024

जानलेवा हो सकता है प्लास्टिक बोतलबंद पानी, भूलकर भी न करें इस्तेमाल

Lifestylle/Alive News: हम में से कई लोग अक्सर पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या सफर के दौरान लोग अक्सर अपने साथ पानी की प्लास्टिक वाली बोतल रखते हैं। हालांकि, लगातार इस तरह की बोतल से पानी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों के बारे में तो हमने अक्सर सुना या पढ़ा होगा, लेकिन अब हाल ही में सामने आई एक ताजा स्टडी में कुछ चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं।

इस नए अध्ययन के अनुसार, पानी की एक सामान्य एक लीटर (33-औंस) बोतल में औसतन लगभग 240,000 प्लास्टिक के टुकड़े होते हैं। इस ताजा में शोधकर्ताओं ने नैनोप्लास्टिक्स पर फोकस किया। यह माइक्रोप्लास्टिक्स से भी छोटे कण होते हैं। यह पहली बार था, जब अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय की टीम रिफाइंड टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बोतलबंद पानी में इन सूक्ष्म कणों को गिनकर इनकी पहचान की है। प्लास्टिक के ये छोटे टुकड़े हमारी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस नई स्टडी के बारे में-

ब्रेस्ट कैंसर
सूर्य के संपर्क में आने से प्लास्टिक की पानी की बोतलें डाइऑक्सिन नामक टॉक्सिन प्रोड्यूस करती हैं। यह डाइऑक्सिन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है।

डायबिटीज
प्लास्टिक की बोलत में पानी पीने से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, ये बोलतें बाइफिनाइल ए एक एस्ट्रोजन-मिमिकिंग केमिकल होता है, जो डायबिटीज, मोटापा, प्रजनन संबंधी समस्याएं, व्यवहार संबंधी समस्याएं और लड़कियों में जल्दी प्यूबर्टी का कारण बनता है।

इम्युनिटी से जुड़ी समस्याएं
प्लास्टिक की बोतलों में बने रसायन वाले पानी को पीने पर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लिवर कैंसर
प्लास्टिक में पाए जाने वाले थैलेट्स नामक केमिकल से लिवर कैंसर और स्पर्म की संख्या में कमी हो सकती है।