May 4, 2024

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल NH-3 में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : एन एच तीन फरीदाबाद के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की जूनियर रेड क्रॉस, इको क्लब, गाइडस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में पौधरोपण किया। प्राचार्य ने कहा कि ईच वन प्लांट वन, पौधें लगाओ प्रदूषण भगाओ, पौधों से वायु – वायु से आयु जैसी कहावत आज ग्लोबल वार्मिंग के संदर्भ में बिल्कुल सत्य हो रही है।

मनचन्दा ने स्टाफ सदस्यों का धन्यवाद करते हुए कहा कि अधिक से अधिक पौधरोपण कर हम हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। पर्यावरण के प्रति लोगों को जगाने के लिए वर्षा ऋतु में पौधरोपण कर पौधों की परवरिश करना हम सभी का पावन कर्तव्य भी है। जलवायु परिवर्तन मानवता के भविष्य और जीवन-समर्थन प्रणालियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, जो हमारी दुनिया को रहने योग्य बनाता है।

जलवायु परिवर्तन पर कार्यवाही करने का सबसे उपयुक्त उपाय यही है कि हम सब अधिक से अधिक पौधे रौपें, हर आंगन, हर घर मे छायादार पौधे लगाएं तथा सड़कों व नदियों और नहरों के किनारों पर पीपल, बरगद व वटवृक्ष आदि के पौधे रौपें।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वे स्वयं अपने अध्यापकों और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के सहयोग से विद्यालय में दो नए बगीचे विकसित कर चुके हैं तथा विभिन्न किस्मों के पौधे जैसे जामुन, बेगुनबेलिया, गुढ़ेल, रॉयल पाम, मोरपंखी तथा मोगरा के और सजावटी पौधे भी उगाए गए हैं। आज भी पौधरोपण करते समय सोशल डिस्टैंस का विशेष ध्यान रखा गया।

इस अवसर पर प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा, ललिता, जसनीत कौर, मनीषा , पूनम, संजय मिश्रा, सूबे सिंह, अंशुल, छात्रा सृष्टि, शिवानी, तबिंदा और रामकृपाल और का पौधरोपण में विशेष योगदान रहा। ये सभी पौधे वन विभाग की पौधशाला से प्राप्त किए गए हैं। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने वन विभाग और सभी अध्यापकों का विशेष आभार प्रकट किया।