May 10, 2024

चौक-चौराहों पर लगे गंदगी के ढेर, कमेटियों ने की सफाई की मांग

Faridabad/Alive News: 26 लाख से अधिक आबादी वाले शहर की सफाई व्यवस्था बिगड़ी हुई है। सोमवार को प्रथम पातशाही गुरुनानक देव जी का प्रकाश उत्सव है।इस मौके पर गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की ओर से मार्केट नंबर एक से नगर कीर्तन निकलेगा। जगह-जगह नगर कीर्तन का स्वागत किया जाएगा। गुरुद्वारों में शबद-कीर्तन भी हाेंगे।

ऐसे में भी नगर निगम की ओर से सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस समय शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर कचरा फैला नजर आ रहा है। कन्फेडरेशन आफ आरडब्ल्यूए ने बिगड़ी सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जताई है।नगर निगम के पास एनआइटी, ओल्ड फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के लिए अनुबंधित तथा स्थायी कर्मचारियों की संख्या लगभग तीन हजार है।

विभिन्न क्षेत्रों में सफाई की जिम्मेदारी सफाई कर्मचारियों की है। यह कार्य नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा के अंतर्गत आता है।वर्तमान हालात देंखे तो गली-मोहल्लों, चौक-चौराहों पर कचरा नजर आता है।

कई जगह तो सफाई कर्मचारी की खत्तों पर कचरा डाल देते हैं। वहां खत्तों से कचरा उठाने की जिम्मेदारी ईकोग्रीन की है। ईकोग्रीन के पास वाहनों की संख्या कम है। ऐसे में प्रतिदिन नियमित रूप से खत्तों से कचरा नहीं उठता है।