July 3, 2024

समाधान शिविर में लोगों की समस्याएं हो रही दूर, सरकार की अनूठी पहल की हो रही सराहना

Faridabad/Alive News: हरियाणा सरकार की ओर से आमजन मानस की समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से नित्य रोज लगाए जा रहे समाधान शिविरों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है। समाधान शिविरों में अपनी समस्या लेकर आने वाले लोगों की परेशानियों को विभागीय अधिकारी तत्परता के साथ दूर करने में लगे हुए हैं। सोमवार को जिला सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में उपायुक्त विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित समाधान शिविर में अपनी समस्या को लेकर पहुंचे आमजनों की 71 समस्याओं में से 12 शिकायतों का मौके पर ही समाधान कर दिया गया तथा शेष बची शिकायतों के समाधान के लिए सम्बंधित विभागों को निर्देश दिए गये। समाधान शिविर में आए शिकायतकर्ताओं ने प्रदेश सरकार के द्वारा लगाए जा रहे समाधान शिविरों की पहल के कार्य की सराहना की है।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार राज्य के लोगों की समस्या को प्राथमिकता देकर उनका निदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। यही कारण है कि सरकार ने लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए समाधान नामक शिविर लगाने का फैसला किया, जो कि पूरी तरह फलीभूत होता नजर आ रहा है। यह समाधान शिविर न केवल जिला स्तर अपितु उपमंडल स्तर पर स्थित लघु सचिवालयों में भी आयोजित किए जा रहे हैं।

जिलास्तर पर सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के कमरा नंबर 106 में प्रतिदिन उपायुक्त तथा उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम इन समाधान शिविरों में आने वाले याचकों की समस्याओं को सुनकर उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करवाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी करते हैं। इन निर्देशों की अनुपालना करते हुए विभागीय अधिकारी लोगों की परेशानियों व समस्याओं को दूर करने में जुट जाते हैं। प्रत्येक कार्य दिवस के दौरान प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक लगने वाले इस समाधान शिविर में एक ओर जहां हर रोज नए प्रार्थी अपनी समस्या लेकर पहुंच रहे हैं।

समाधान शिविर में डीसीपी ट्राफिक उषा, एसडीएम फरीदाबाद शिखा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त करण सिंह भगोरिया सहित जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्य वजीर सिंह डागर भी उपस्थित रहे।