May 12, 2024

स्वच्छ पर्यावरण सफल जीवन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

Faridabad/Alive News: भारत सरकार ने देश भर में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम शुरू किया हुआ है। फरीदाबाद शहर में प्रदूषण की स्तिथि को देखते हुए फरीदाबाद नगर निगम को एनसीएपी के लिए नोडल कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में नामित किया गया है।

स्वच्छ हवा को बढ़ावा देने के लिए और इस कार्य को उत्प्रेरित करने के लिए जनता के बीच जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए व्यापक और सतत सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) अभियान चलाना आवश्यक है। फरीदाबाद स्वच्छ वायु कार्यक्रम के लिए शुरू किए जाने वाले अभियान को मिशन रूप में जाना जाएगा।

आईईसी गतिविधियों और कार्यक्रमों की योजना समुदाय में ज्ञान पैदा करने के लिए बनाई गई है जो वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देगा, जैसे वायु प्रदूषण के संदेशों पर वॉल पेंटिंग, नुक्कड़ नाटक, मोबाइल प्रोमोशनल एलईडी वैन शहर भर में अभियान को आगे बढ़ाते हुए कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देंगे। सोशल मीडिया के प्रमुख उद्देश्यों में से एक राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के प्रासंगिक इन्फोग्राफिक्स और संचार को उजागर करना और इसे सही दर्शकों तक पहुंचने में मदद करना होगा।