October 3, 2024

जिला रेड क्रॉस सोसायटी और सिलीकॉन वैली के लोगों ने तपेदिक मरीजों को विशेष पोषाहार किया वितरण

Faridabad/Alive News: जिला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा संचालित अन्नदान- मुहीम के तहत विक्रम सिंह उपायुक्त और अध्यक्ष जिला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के मार्गदर्शन मे तपेदिक रोगियों को विशेष पोषाहार वितरण समय-समय पर फरीदाबाद की विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से किया जाता है। जिला रेड क्रॉस सोसायटी फरीदाबाद तथा सेक्टर 70 स्थित सिलीकॉन वैली, फरीदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक के मरीजों को विशेष पोषाहार वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे शुष्मा गुप्ता, वाईस चेयरपर्सन, भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, हरियाणा चंडीगढ़ ने शिरकत की तथा गंगाशंकर मिश्रा, हरियाणा प्रान्त संपर्क प्रमुख आरएसएस मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा जिला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा संचालित मुहीम को बहुत ही सार्थक बताते हुए तपेदिक के रोगियों से अपील करते हुए कहा कि तपेदिक रोग लाइलाज नही है। यदि इसकी पूरी दवाइयों का सेवन पूर्ण रूप से किया जाए तो तपेदिक के लक्षणों की पहचान करके तत्काल प्रभाव से इलाज बेहद जरूरी है।

गंगा शंकर मिश्र ने तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु ज़िला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा उन्होंने बताया कि वर्ष 2025 तक टी.बी को जड़ से खत्म करना है और इस दिशा में सभी को सामूहिक प्रयास करना जरूरी है। इस अवसर पर सचिव जिला रेडक्रॉस सोसाइटी, फरीदाबाद बिजेन्द्र सौरोत ने बताया कि तपेदिक की बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी से सफल इलाज यही है कि पौष्टिक आहार ले और समय-समय पर अपनी जांच कराए।