April 28, 2024

हाॅफ मैराथन में विदेश से भी लोगों ने दिखाई रुचि और केन्या से हुआ रजिस्ट्रेश : डीसी

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि विश्व और देश के महानगर फरीदाबाद में 3 मार्च को होने वाली हाॅफ मैराथन में शहर के लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए बड़े खेल में फिल्मी सितारे भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि ओलंपियन बॉक्सर मैरी कॉम व मनु भाकर सहित कई अन्य नामी ग्रामीण खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल फरीदाबाद मैराथॉन को हरी झंडी दिखाएंगे तथा मुख्य अतिथि के तौर पर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन कर इतना विवरण करेंगे।

जिला उपयुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि मैरी कोम, मनु भांकर, लोकेश राजपूत के आलावा बहुत से फिल्मी कलाकार भी फरीदाबाद हाफ मैराथॉन में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि विश्व में महानगरों की तर्ज़ पर देश के दिल्ली और मुंबई जैसे देश के प्रमुख शहरों में आयोजित होने वाले ऐसे आयोजनों की तरह हॉफ औद्योगिक महानगर और औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में हाॅफ मैराथॉन का एनुअल इवेंट 03 मार्च 2024 को सुबह साढ़े पांच बजे से सूरजकुंड में आयोजित किया जाएगा और यह जिला फरीदाबाद का अब तक सबसे बड़ा इवेंट साबित होगा।

फरीदाबाद हाफ मैराथन में भागीदारी के लिए एक लाख से अधिक लोगों ने फरीदाबाद हॉफ मैराथॉन डॉट कॉम पर (www.faridabadhalfmarathon.com) पर अपना पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि यह रजिस्ट्रेशन 29 फरवरी तक करवाया जा सकता है।

डीसी विक्रम सिंह ने उद्योगपतियों, पार्षदों, आरडबलूए  ओर स्कूलों के प्रतिनिधियों से सहयोग का आह्वान  करते हुए कहा की इस हाफ मैराथन को हम सबको मिलकर वार्षिक कार्यक्रम बनाना है। जिसमें आप सबके सहयोग से फरीदाबाद निवासियों की अधिक से अधिक भागीदारी की आवश्य होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्यादे से ज्यादा लोगो को प्रेरित करे और मैराथन की शोभा बढ़ाए।

जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों के साथ  चर्चा में कहा की लोगों को शारीरिक स्वास्थ्य की और इन कार्यक्रमों की मदद से जागरूक करने की आवश्यकता है।
व्यस्त जीवन को स्वस्थ जीवन में बदलने के लिए समय निकालना चाहिए। वहीं कॉरपोरेट कर्मचारियों को भी इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने का अवसर प्रदान करें।

मैराथन मार्ग में यह होंगी व्यवस्थाएं
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मैराथन मार्ग पर रनर्स की सुविधा के लिए प्रत्येक दो किलोमीटर पर मेडिकल स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशन के साथ साथ वहां पर ग्लूकोस, एनर्जी ड्रिंक्स सहित मोबाइल, टॉयलेट्स की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मैराथन मार्ग में रनर्स को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए पूरे मार्ग पर वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं प्रत्येक 150 से 200 मीटर के बीच पुलिस कर्मी भी नियुक्त किए जाएंगे।

चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मैराथॉन के लिए पोर्टल पर 21 किलोमीटर फुल व 10 किलोमीटर की श्रेणी में आवेदन करने वाले रनर्स को रनिंग किट्स प्रदान की जाएगी। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त बीब (टी शर्ट पर चिपकने वाला स्टीकर) शामिल है। उन्होंने बताया कि इस चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे साथ ही आयोजन के उपरांत अपने इलेक्ट्रॉनिक बीब की मदद से आयोजन से जुड़े अपने फोटो भी डाउनलोड कर सकेंगे।

यह होगी विजेताओं को सम्मानित के लिए ईनाम धन राशि
डीसी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि 21 किलोमीटर ओपन केटेगरी में हॉफ मैराथन में प्रथम स्थान पर आने वाले विजेता को 1 लाख रुपये की नकद धनराशि , द्वितीय विजेता को 75 हजार, व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 50 हजार रुपये की धनराशि के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं दस किलोमीटर मैराथान के प्रथम विजेता को 50 हजार, द्वितीय विजेता को 30 हजार, व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 20 हजार रुपये की धनराशि के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डीसी ने बताया कि 5 किलोमीटर की फन मैराथॉन का आयोजन में बच्चें युवा और सीनियर सिटीजन भाग ले सकते है।

एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा की भागीदारों को एक अच्छा वातावरण मिलेगा। जिस वजह से लोग अपनी रोजर्मरा की जिंदगी से थोड़ा आराम ले सकेंगे। हॉफ मैराथन जनता के लिए एक दिलचस्प आउटिंग होगी, दौड़ के साथ साथ मनोरंजन व हौंसला बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी रहेगा।

बैठक में सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, निवर्तमान कौसंलर, कोर्पोरेट, आरडब्लूए व स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।