May 1, 2024

बंगाल की खाड़ी में लोगों ने महसूस किये झटके, 5.6 तीव्रता से आया भूकंप

Delhi/Alive News: भारत के साथ साथ कई देशो में भूकंप की घटना सामने आ रही है इन घटनाओ की वजह से लोगों के मन में डर पैदा हो गया है।बता दें कि मंगलवार की सुबह-सुबह अब बंगाल की खाड़ी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। वहीं कुछ दिनों पहले ही दिल्ली के अंतराल में भी लोगों ने दो बार भूकंप के झटके महसूस किये थे।

इतनी रही तीव्रता
नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में सुबह तड़के 5 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में आए इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर भीतर था।

सोमवार को भी आया भूकंप
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार की शाम 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। यह तीन दिनों में दूसरा और एक महीने से कम समय में तीसरा भूकंप आया था। इससे पहले चार नवंबर को नेपाल में भी भूकंप आया था जिसमें कम-से-कम 128 लोगों की मौत हो गई। इस भूकंप के तेज झटके ने पूरे उत्तर भारत को हिला कर रख दिया था। बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों ने एक बार फिर विशाल हिमालयी भूकंप के बारे में चर्चा शुरू कर दी है।

बड़े भूकंप की आशंका
बीते लंबे समय से वैज्ञानिकों ने नियमित रूप से एक सख्त चेतावनी जारी की है कि हिमालय क्षेत्र में 8.5 की तीव्रता से अधिक का एक बड़ा भूकंप आने वाला है। भारतीय भूकंपविज्ञानियों के नेतृत्व में 2018 के एक अध्ययन में सुझाव दिया गया कि उत्तराखंड से पश्चिमी नेपाल तक फैला मध्य हिमालय “भविष्य में कभी भी” प्रभावित हो सकता है।