May 21, 2024

प्रचार वाहन की सहायता से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को किया जा रहा जागरूक : उपायुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि कोविड-19 के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के अधिकारी प्रचार वाहन की सहायता से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लागों को जागरूक कर रहे है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण लोगों को कोविड-19 से बचाव हेतु सावधानियां बरतने, सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई सभी एसओपी की हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के बारे में जानकारी मुनादी के माध्यम से दी जा रही है।

डीआईपीआरओ सुरेंद्र बजाड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को कोरोना से नहीं डरने, नियमों का पालन करने, जीवन की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने तथा कोविड-19 संक्रमण के संभावित लक्षण दिखाई देने पर अपनी जांच नजीदीक अस्पताल में करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी के केस निरंतर बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक अमित अग्रवाल के दिशा-निर्देशन और उपायुक्त नरेश नरवाल के मार्गदर्शन में कोविड-19 से संबंधित सभी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए लोगों को मुनादी के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा, संतुलित आहार लेने, व्यायाम और योग करने तथा कोविड-19 के संक्रमण के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर अपना टेस्ट करवाने के बारे में भी प्रचार वाहन के माध्यम से बताया जा रहा है।

इसके अलावा यह भी जानकारी दी जा रही है कि लोग एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाएं, अफवाहों का हिस्सा न बनें, क्योंकि बचाव में ही सुरक्षा है। कोविड-19 के संक्रमण के लक्षणों में सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, बलगम के साथ खांसी, मांसपेशियों में दर्द, नाक बहना, गले में खराश, दस्त, गंध का न आना या स्वाद को न पहचान पाना आदि शामिल है। लक्षण दिखाई देने पर अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर अपनी जांच करवाएं और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।