May 19, 2024

बढ़ी फीस व एस्ट्रा फंड्स मांगने पर पेरेंट्स ने किया DAV-37 स्कूल के सामने विरोध प्रदर्शन

Faridabad/Alive News : कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद होने के बाबजूद डीएवी 37 मैनेजमेंट द्वारा अभिभावकों से बढ़ाई गई ट्यूशन फीस, एनुअल चार्ज, एडमिशन फीस,डवलपमेंट फंड आदि मांगने से गुस्साए अभिभावकों ने बुधवार को स्कूल गेट के सामने विरोध प्रदर्शन कर किया और स्कूल मैनेजमेंट से सिर्फ बिना बढ़ाई गई ट्यूशन फीस लेने की मांग की। अभिभावक विजय सिंह, दिनेश वशिष्ठ, संजय यादव,प्रवीण,स्वरूप, गौरव शर्मा, शिव, ललित, स्वराज,नागर, राजेश कुमार का कहना है कि एक तरह जहां कोरोना महामारी के चलते काम धंधे बंद होने के कारण अभिभावकों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई है ऐसे में यह स्कूल फीस के मामले में मनमानी कर रहा है। स्कूल प्रबंधक अभिभावकों को नोटिस भेजकर व अपने अध्यापकों से मैसेज करा कर बढ़ाई गई ट्यूशन फीस,एनुअल चार्ज, एडमिशन फीस व अन्य फंडों में फीस जमा कराने का दबाव डाल रहा है।

फीस जमा न कराने पर बच्चों की ऑनलाइन क्लास बंद करने व स्कूल से नाम काटने की धमकी दे रहा है। अभिभावकों का कहना है कि घरों में कैई सदस्य कोरोना संक्रमित होने के कारण बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी ठीक प्रकार से नहीं चल रही है। केंद्र और राज्य सरकार 10वीं व 12वीं की परीक्षा रद्द कर स्टूडेंट्स को कोविड से बचाने का प्रयास कर रही है वहीं ऐसे समय में स्कूल एस्ट्रा चार्ज के नाम पर अभिभावकों और स्टूडेंट्स के साथ नाइंसाफी कर रहा है। अभिभावक दिनेश वशिष्ठ ने कहा है कि स्कूल बंद हैं, स्कूल के खर्चे भी कम हैं उसके बावजूद स्कूल एनुअल चार्ज, डेवलपमेंट फंड्स आदि अन्य फंडों में नाजायज फीस मांग रहा है.

कोरोना की इस दूसरी लहर में भी अभिभावकों के काम धंधे बंद होने के कारण घर के खर्चे भी ठीक से नहीं चल रहे हैं उसके बावजूद पेरेंट्स बिना बढ़ाएगी ट्यूशन फीस मासिक आधार पर देने को तैयार हैं लेकिन स्कूल इसको लेने को तैयार नहीं है वह इसके साथ साथ अन्य फंडों में भी फीस मांग रहा है। जो पूरी तरह से गैरकानूनी है और न्याय संगत नहीं है। स्कूल की मनमानी फीस को लेकर अभिभावक आज प्रिंसिपल से मिलने के लिए आए थे लेकिन उन्होंने मिलने से इंकार कर दिया जिसके कारण मजबूरन अभिभावकों को स्कूल के गेट पर विरोध प्रदर्शन करना पड़ा।

बाद में अभिभावक गेट पर अपना ज्ञापन व मांग पत्र गेटमैन को देकर स्कूल के नजदीक रहने वाले पूर्व विधायक व अभिभावक एकता मंच के संस्थापक टेकचंद शर्मा से मिले और उनसे मदद की गुहार लगाई। अभिभावकों ने मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा से भी संपर्क किया। कैलाश शर्मा ने अभिभावकों से कहा है कि वे एकजुट और जागरूक होकर स्कूल की प्रत्येक मनमानी का पुरजोर तरीके से विरोध करें और बिना बढ़ाई गई ट्यूशन फीस ही मासिक आधार पर जमा कराएं। पेरेंट्स शुक्रवार को एक बड़ी बैठक आयोजित करके आगे की रणनीति बनाएंगे।