April 28, 2024

मनचाही दुकान से अभिभावक खरीद सकते हैं किताबें और यूनिफॉर्म, दबाव बनाने वाले निजी स्कूलों पर होगी कार्यवाही

Faridabad/Alive News: कोई भी मान्यता प्राप्त निजी स्कूल विद्यार्थियों को किताबें, स्कूल यूनिफॉर्म, कार्य पुस्तिकाएं इत्यादि को अपनी बताई हुई दुकान से खरीदने के लिए बाधित नहीं कर सकता है। इन चीजों को खरीदने के लिए अभिभावक स्वतंत्र है वह मनचाही दुकान से खरीद सकते है। इस मामले में अभिभावकों से जबरदस्ती करने वाले निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को ऐसे निजी स्कूलों पर कार्यवाही के आदेश दिए हैं।

दरअसल, एक अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है। ऐसे में शिक्षा निदेशालय के आदेशों को ताक पर रखकर कुछ निजी स्कूलों ने मनमानी शुरू कर दी है। लेकिन शिक्षा निदेशालय ने ऐसे निजी स्कूल संचालकों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। शिक्षा निदेशालय ने द्वारा जारी पत्र के अनुसार अब कोई भी निजी स्कूल अभिभावकों को अपनी बताई हुई दुकान या फिर स्कूल से किताबें, स्कूल यूनिफॉर्म, जूते, कार्य पुस्तिकाएं, लेखन सामग्री इत्यादि खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है।

अभिभावक अपनी पसंद की दुकान से किताबें, स्कूल यूनिफॉर्म, जूते, कार्य पुस्तिकाएं खरीद सकते हैं। जारी पत्र के अनुसार यदि कोई निजी स्कूल संचालक उक्त सामग्री के लिए अभिभावकों से किसी भी प्रकार से जबरदस्ती या दबाव बनाता है तो शिक्षा विभाग द्वारा उस स्कूल पर उचित कार्यवाही अमल में आई जाएगी। शिक्षा निदेशालय ने यह आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र के माध्यम से दी है।