September 19, 2024

जीवा स्कूल में ‘अभिभावक – शिक्षक भागीदारी’ कार्यक्रम ‘मंथन’ का आयोजन

Faridabad/Alive News: सैक्टर 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में छठी कक्षा से लेकर कक्षा बारहवीं तक के छात्रों एवं उनके अभिभावकों के लिए `अभिभावक-शिक्षक भागीदारी मंथन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों के उज्ज्वल और सफल भविष्य के लिए अध्यापकों और अभिभावकों की भागीदारी को सुनिश्चित करना है। बच्चों की सफलता के लिए आवश्यक है कि उनको बचपन से ही शिक्षा के साथ-साथ सिद्धांतों और मूल्यों से भी अवगत कराया जाए। बच्चों की दक्षता और निपुणता को पहचाना जाए, जीवा पब्लिक स्कूल मे बच्चों की दक्षता और निपुणता को बचपन से ही पहचाना जाता है और उनको उसी दिशा में पोषित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अभिभावकों को बेस्ट पैरेन्टिंग टिप्स दिए गए, यह भी बताया गया कि कैसे वे आज के कार्यक्रम के दौरान उन्हीं समस्याओं एवं प्रश्नों का समाधान दिया गया। “इस अवसर पर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अभिभावकों को कुछ नियमों से अवगत कराया गया। “लिडर ऑफ स्ट्रैटेजिक प्रोजेक्ट एट जीवा लर्निंग सिस्टम जयवीर सिंह ने उपस्थित सभी अभिभावकों के साथ विद्यालय के सिद्धांतों के विषय में चर्चा की, उन्होंने कहा कि जीवा पब्लिक स्कूल में सिद्धांत, शिक्षा एवं दक्षता पर कार्य किया जाता है। उन्होंने अभिभावकों को समझाते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय के साथ-साथ अभिभावकों की बराबर साझेदारी होनी चाहिए।

परीक्षा की तैयारी के विषय में उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय बच्चों पर कभी दबाव न बनाएं, बच्चों को प्रोत्साहन दें, उनकी कमियों को स्वीकार करते हुए उन्हें उसी आधार पर आगे के लिए तैयार करें। उन्हें किसी भी तरह से हतोत्साहित न करें। परीक्षा के दौरान अच्छा पौष्टिक आहार दें और शारीरिक गतिविधियां भी करने दें। उन्होंने विद्यालय में NEP संगोष्ठी के विषय में भी जानकारी दी और उन्होंने बताया कि विद्यालय में आधुनिक शिक्षा एवं नैतिक मूल्यों का अद्भुत संगम है। उन्होंने पोजिटिव पैरेन्टिंग के सकारात्मक प्रभाव के
विषय में भी बताया।

“लिडर ऑफ स्ट्रैटेजिक प्रोजेक्ट एट जीवा लर्निंग सिस्टम जयवीर सिंह ने सभी अभिभावकों की समस्याओं एवं प्रश्नों का बहुत ही शानदार ढंग से उत्तर दिया।
इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान एवं प्रमुख संयोजिका मिनी जोसेफ उपस्थित रहीं और उन्होंने कार्यक्रम का अवलोकन किया।