April 28, 2024

पंजाब यूनिवर्सिटी: 18 अक्तूबर को छात्र संघ चुनाव, उम्मीदवारों को मिली दो साल की छूट, इस दिन घोषित होंगे परिणाम

Chandigarh/Alive News: पंजाब यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रशासन ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी। 18 अक्तूबर को छात्र संघ चुनाव होंगे। इस दौरान ऑफिस बीयरर्स, डिपार्टमेंट रिप्रजेंटेटिव और एक्जक्यूटिव कमेटी के चुनाव होंगे। ज्यादातर चुनाव का काम 12 और 13 अक्तूबर को हो जाएगा। 21 अक्तूबर को दोपहर 12 बजे डिपार्टमेंट रिप्रजेंटेटिव का नाम डीएसडब्ल्यू ऑफिस को भेज दिए जाएंगे। 28 अक्तूबर को एक्जीक्यूटिव कमेटी के चुनाव होंगे।

कोविड के कारण तीन साल बाद होने वाले छात्र संघ चुनाव के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी ने 14 से 18 अक्तूबर तक का समय प्रस्तावित किया था। इस तिथि में चुनाव न होने पर तारीख नवंबर तक टल जाती। चुनाव की तारीख तय होते ही पंजाब यूनिवर्सिटी के कैंपस में सख्ती बढ़ा दी गई है। साथ ही पीयू सुरक्षाकर्मियों को भी सतर्क कर दिया गया है। अंदर आने जाने वालों के आईडी कार्ड चेक किए जाने लगे हैं।

अधिसूचना जारी होने के बाद परिसर में आने और जाने वालों को पहचान पत्र साथ में रखना होगा। परिसर में रहने वाले प्रोफेसर और उनके परिवारों को भी पहचान पत्र साथ रखना होगा। बाहरी गाड़ियों को लेकर भी अब परिसर में सख्ती रहेगी। अभी कुछ नए छात्रों को पीयू ने पहचान पत्र नहीं जारी किए हैं। छात्रों और छात्र संगठनों ने उन्हें भी पहचान पत्र दिए जाने की मांग की है।

इस तरह रहेगा कार्यक्रम
12 अक्तूबर को सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक नामांकन होगा। सुबह 10:35 बजे स्क्रूटनी और दोपहर 12 बजे उम्मीदवारों के नाम, उनके विभाग नोटिस बोर्ड पर लगा दिए जाएंगे। दोपहर 12:30 से डेढ़ बजे तक आपत्तिदर्ज करा सकते हैं। दोपहर 2:30 बजे बजे कोई आपत्ति आने पर संशोधत सूची डीएसडब्ल्यू को भेजी जाएगी।

13 सितंबर को सुबह 10 बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी होगी। सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक नामांकन वापस ले सकेंगे। 13 सितंबर को साढे़ 12 बजे अंतिम सूची डीएसडब्ल्यू को भेजी जाएगी। 18 सितंबर को सुबह 11 बजे रिटर्निंग ऑफिसर बैलेट बॉक्स लेने आएंगे। दोपहर 12 बजे डिपार्टमेंट रिप्रजेंटेटिव का परिणाम नोटिस बोर्ड पर चिपका दिया जाएगा। दोपहर दो बजे जिम्नेजियम हॉल में ऑफिस बीयरर्स के लिए वोटों की गिनती होगी।

अधिसूचना में जारी निर्देश
किसी भी तरह हथियार चाहे उनका लाइसेंस हो प्रतिबंधित रहेंगे। पीयू सुरक्षाकर्मी प्रभारी पुलिस बीट प्रभारी से संपर्क में रहेंगे और प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी देंगे। पीयू के छात्रों को भी कैंपस में घुसने की अनुमति होगी। प्रत्येक पार्टी को अपने प्रमुख लोगों की सूची पुलिस को देना होगा। छात्र सीधे तौर पर किसी भी व्यक्ति से नहीं झगड़ेंगे। कोई समस्या है तो पुलिस या पीयू सुरक्षाकर्मी को बताएंगे बाहरी लोगों द्वारा किसी भी तरह की हिंसा के लिए पीयू प्रबंधन जिम्मेदार होगा ।

छात्रसंघ चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को राहत
कोविड के कारण जो छात्र चुनाव नहीं लड़ पाए, उनके लिए राहत की खबर है। पीयू प्रबंधन ने ऐसे उम्मीदवारों को दो साल की छूट दी है। पंजाब यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध कॉलेजों के वर्ष 2020 और 2021 में पढ़ चुके छात्रों की उम्र निकल गई है। अब जब चुनाव हुए तो उन विद्यार्थियों ने चुनाव लड़ने की इच्छा जताते हुए कहा कि उन्हें भी मौका दिया जाना चाहिए। पीयू प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि यह छूट सिर्फ एक बार दी जा रही है। भविष्य के लिए यह परंपरा नहीं बनेगी।