May 18, 2024

पंडित जे.एल.एन. कॉलेज में फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

Faridabad/Alive News : पंडित जे.एल.एन. गवर्नमेंट कॉलेज, फरीदाबाद के वाणिज्य और प्रबंधन विभाग एवं फरीदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन के सहयोग से एक फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया । यह फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम “रिमोट टीचिंग एंड लर्निंग: ए पैराडाइम शिफ्ट फ्रॉम एरलीर टाइम्स” के विषय पर आधारित थी। इस एफडीपी को डॉ एम.के. गुप्ता (संरक्षक और प्रिंसिपल, पंडित जेएलएन गवर्नमेंट कॉलेज फरीदाबाद) के कुशल मार्गदर्शन में शुरू किया गया।

शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में बदलाव के बारे में शिक्षण कर्मचारियों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से इस एफडीपी का आयोजन किया गया। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए माइंड योर फ्लीट की मुख्य मानव संसाधन सलाहकार देबजनी रॉय को उपरोक्त विषय पर प्रकाश डालने के लिए एक संसाधन व्यक्ति के रूप में आमंत्रित किया गया। संयोजक, प्रीति कपूर (विभागाध्यक्ष, वाणिज्य)और अभय कुमार (अध्यक्ष, एफएमए) ने कार्यक्रम के सुचारू संचालन को सुनिश्चित किया ।

आयोजन सचिव, सलोनी कॉल (सचिव, एफएमए) और वि त्यागराजन (ईडी, एफएमए) ने सफल आयोजन के लिए अपना निरंतर समर्थन प्रदान किया। इस कार्यक्रम की सभी गतिविधियों का संचालन गवर्नमेंट कॉलेज, फरीदाबाद की कल्पना, पूजा कुमारी, मोना, डॉ निधि गुप्ता एवं नीरज ने प्रभावी ढंग से की। कार्यक्रम में हरियाणा के सभी कॉलेजों से डेढ़ सौ से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

देबजनी रॉय ने टीचिंग लर्निंग प्रोसेस के बदलते परिदृश्य में महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया। उन्होंने छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के समस्याओं पर भी चर्चा की एवं इसमें होने वाले बदलावों के बारे में विचार विमर्श किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 21वीं सदी की आवश्यक सीखने की दक्षता, कैरियर कौशल बदलते पाठ्यक्रम की चुनौतियां आदि का उल्लेख किया। यह वास्तव में एक सूचनात्मक एवं ज्ञानवर्धक सत्र था।

इस कार्यक्रम का समापन वी त्यागराजन द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। प्रीति कपूर ने सभी प्रतिनिधियों को धन्यवाद अर्पित करते हुए कार्यक्रम को सराहा और अपनी टीम को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।