May 3, 2024

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पद्मश्री आलोक मेहता करेंगे मीडिया के छात्रों से संवाद

Faridabad/Alive News: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कम्युनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा 30 मई 2021 को ‘हिंदी पत्रकारिता दिवस’ के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार में वरिष्ठ पत्रकार एवं पद्मश्री आलोक मेहता मुख्य वक्त होंगे तथा ‘हिंदी पत्रकारिताः कल, आज और कल’ विषय पर पत्रकारिता के छात्रों का ज्ञानवर्धन करेेंगे। सत्र की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार करेंगे

वेबिनार में आलोक मेहता हिंदी पत्रकारिता का देश की आजादी की लड़ाई में योगदान और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में हिंदी पत्रकारिता के मायने, उपयोगिता, निष्पक्षता और कोरोना काल में पत्रकारिता के योगदान पर प्रकाश डालेंगे। इस दौरान छात्रों को मुख्य वक्ता से संवाद का अवसर भी दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा हिंदी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष्य में छात्रों के लिए ‘मीडिया बनाम सोशल मीडिया’ विषय को लेकर फीचर राइटिंग, कार्टून बनाने और वीडियो निर्माण की श्रेणी में प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही है, जिसमें देश के किसी भी संस्थान के छात्र भाग ले सकते है।

प्रतियोगिताओं के विजेताओं को नकद पुरस्कार तथा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया जाएगा। यह वेबिनार श्रृंखला भी उसी प्रयास का एक हिस्सा है जिसमें प्रत्येक सप्ताह किसी-न-किसी समसामयिक विषय पर चर्चा होगी ताकि छात्रों को मीडिया के व्यावहारिक पक्षों से अवगत करवा करवाया जा सके।