September 19, 2024

जीवा स्कूल में शिक्षा, संस्कृति एवं तकनीकी ज्ञान कार्यशाला

Faridabad/Alive News: सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के जीवा इंटरैक्ट क्लब ने न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाली किमाया और उनके भाई रोशन के साथ एक शिक्षा, संस्कृति एवं तकनीकी ज्ञान का आदान-प्रदान किया, इसमें उनकी माता निशा सिंह का भी अहम योगदान रहा। किमाया ग्यारहवीं कक्षा पढ़ती है और रोशन कक्षा नौवीं में पढ़ता है। इस कार्यशाला में दोनों बच्चों व उनकी मां ने न्यूयॉर्क की तकनीकी ज्ञान, शिक्षा एवं संस्कृति के साथ-साथ अनेक विषयों पर भी चर्चा की एवं विषय को विस्तार पूर्वक समझाया।

उन्होंने अपने यहां की शिक्षा पद्धति, रहन-सहन इत्यादि के विषय में बताया। जीवा पब्लिक स्कूल की यह विशेषता है कि यहां पर अतिथियों का विशेष रूप से सम्मान एवं स्वागत किया जाता है, इसी के तहत इन अतिथियों का स्वागत परंपरागत
रूप से पुष्पहार से किया गया। अतिथियों और संवादकर्ताओं ने अपने विचारों और ज्ञान का आदान-प्रदान किया। 

अतिथियों को जीवा लर्निंग सिस्टम के विषय में बताया गया तो वे वास्तव में प्रभावित हुए, वे इसके बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक थे। उन्होंने अपनी शिक्षण प्रणाली, स्कूल समय सारणी, रुचि के क्षेत्र और ज्ञान को बच्चों के साथ साझा किया। छात्रों ने भी इस कार्यक्रम से जुड़े अनेक विषयों एवं तथ्यों के बारे में बहुत कुछ सीखा।