October 1, 2024

अहोई अष्टमी पर गांव गढ़खेड़ा में शक्ति चौपाल का किया आयोजन

Faridabad/Alive News : स्वरोजगार से धीरे-धीरे आत्मनिर्भर हो रहीं महिलाएं हर चुनौती को लांघ जाने को तैयार हैं। सोमवार को ऐसी बानगी गढ़खेड़ा गांव में देखने को मिली। जहां सैंकड़ों महिलाओं ने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान में आयोजित शक्ति चौपाल पर मुख्य अतिथि अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता से सीधा संवाद किया और महिला चौपाल की फीता काटकर शुरुआत की।

इस मौके पर महिलाओं ने अपनी व्यक्तिगत परेशानी से लेकर समाज परिवर्तन पर चिंता जताई। गांव फतेहपुर बिल्लौच की समूह सदस्य ललिता ने बताया कि उसे तीन साल पहले मिशन के कार्यों से जुड़ी थी। विभागीय सहयोग मिलने से वह खिलौना बनाती है और आजीविका वर्धन होने से उसने अपनी बेटी को उच्च शिक्षा देने में कामयाब रही। इसी तरह साहूपुरा गांव की समूह सखी राधा ने बताया कि दृढ़ विश्वास से जीवन में हर मुकाम पाया जा सकता है। उसे आजीविका मिशन से जुड़ी एक ऑटो किराए पर खरीदा है।

दरअसल, शक्ति चौपाल मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद के निर्देशानुसार आयोजित किया गया। जिसका थीम ग्रामीण विकास में महिला समूहों की आवश्यकता एवं भूमिका थी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने कहा कि महिला शक्ति का रूप है। उसे कभी स्वयं को कमजोर नहीं समझना चाहिए। महिलाएं अपनी पसंद के प्रशिक्षण व आजीविका का चुनाव करके बड़े बदलाव ला सकती है।