March 28, 2024

एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Palwal/Alive News: जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पलवल के तत्वाधान में जिला एवं सत्र न्यायाधीश चेयरमैन चंद्रशेखर तथा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव पीयूष शर्मा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से महिलाओं की जागरूकता के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें 2 सत्र रखे गए।

इसकी शुरुआत मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव पीयूष शर्मा द्वारा की गई, जिसमें सीजीएम ने महिलाओं से संबंधित अधिकारों व कानूनों की जानकारी दी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 2 सत्र रखे गए। प्रथम सत्र में परिचय के साथ-साथ कार्यस्थल पर महिलाओं की यौन अपराधों से सुरक्षा अधिनियम व समाज निर्माण में महिलाओं की भूमिका के बारे में पैनल अधिवक्ता हरनीत कुमारी ने विस्तृत रूप से जानकारी दी।

इस अवसर पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी विशाखा गाइडलाइन के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही सभी महिलाओं को भंवरी देवी केस के बारे में भी बताया गया। इसके अलावा इन दोनों विषयों पर महिलाओं को लघु फिल्म भी दिखाई गई। द्वितीय सत्र का आयोजन लंच के बाद किया गया, जिसमें मधु वशिष्ठ अधिवक्ता ने महिलाओं को घरेलू हिंसा से संबंधित कानून तथा विक्टिम कंपनसेशन एक्ट, महिलाओं को अपराधियों से बचाने के लिए जागरूकता के बारे में भी बताया।

इस अवसर पर दोनों सत्र में लगभग 60 महिलाओं ने भाग लिया, जिसमें कोर्ट में, पुलिस डिपार्टमेंट में, शिक्षा विभाग मे कार्यरत महिलाओं, आंगनवाड़ी वर्कर, लॉ स्टूडेंट और पैरा लीगल वालंटियर ने भाग लिया। इस अवसर पर अतिथियों की शंका का समाधान भी अधिवक्ताओं के द्वारा किया गया।