March 29, 2024

सुधा रुस्तगी कॉलेज में जीवित ऑर्थोग्न्थीक सर्जरी कार्यशाला का आयोजन किया

Faridabad/Alive News : ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग, एओएमएसआई दिल्ली एनसीआर राज्य अध्याय के तहत सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेटल एवं रिसर्च सेन्टर महान सफलता के साथ एक जीवित ऑर्थोग्न्थीक सर्जरी कार्यशाला का आयोजन किया।

इस अवसर पर मुंह के ऊपरी और निचले जबड़े पर कॉम्प्लेक्स कॉस्मेटिक प्रमुख सर्जरी के बारे में विस्तृत से डॉ. धीरेन्द्र श्रीवास्तव और एसआर डेंटल कॉलेज की मौखिक शल्य चिकित्सा टीम द्वारा जानकारी दी गया। इसी अवसर पर सर्जरी भी की गयी। जिसमें डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ.पंकज बंसल, डॉ.राहुल शर्मा, डॉ. स्नेहा और डॉ.जिम्मी ने हिस्सा लेकर अपने अपने वक्तव्य दिये। इस तरह की कार्यशाला नार्थ इण्डिया व एनसीआर क्षेत्र में पहली बार की गयी है।

इस अवसर पर संस्थान के प्रधान धरमवीर गुप्ता एवं सचिव दीपक गुप्ता ने भी अपने अपने सम्बोधन में कॉलेज की विशेषता के बारे में बताया एवं कहा कि दॉतों के विषय में सबसे अधिक सुविधाएं ग्रामीण क्षेत्र में सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेंटल एवं रिसर्च सेन्टर फरीदाबाद दे रहा है। इस मौके पर डॉ. सीएम मढिया, प्रधानाचार्य, डॉ. विशाल जुनेजा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. सलील पहावा, डॉ.गुरकीरत सिंह उपस्थित थे।

यह कार्यशाला दो दिनो के लिए आयोजित की गयी है जिसमें प्रथम दिन दॉतों के विषय को लेकर विभिन्न तरह की समस्याओं से निपटने के कई तरह के उपाय भी बताये। इसी अवसर पर लाइव सर्जरी जो नई पीढ़ी को ऑडियो विजुअल के माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर दिखायी गयी। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे विभिन्न राज्यों के चिकित्सकों सहित पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों ने ऑर्थोग्न्थीक सर्जरी के विभिन्न पहलुओं के बारे में इस कार्यशाला में भाग लेकर जानकारी प्राप्त की।

इस कार्यशाला का विभाग के प्रमुख प्रो.डॉ. आशिष गुप्ता के नेतृत्व में आयोजित की गयी जिसमें ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के संकाय सदस्यों और स्नातकोत्तर छात्रों के संयुक्त प्रयासों ने इस कार्यशाला को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।