April 27, 2024

5 जुलाई से अंग्रेजी साहित्य पर व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के साहित्य और भाषा विभाग द्वारा अंग्रेजी साहित्य एवं इससे जुड़े समालोचनात्मक विचारों पर 5 से 9 जुलाई, 2021 तक विशेषज्ञ आनलाइन व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। कुलपति प्रो दिनेश कुमार 5 जुलाई, 2021 को व्याख्यान श्रृंखला का उद्घाटन करेंगे। सूर्य कवि पंडित लखमी चंद चेयर से अलंकृत एमडीयू, रोहतक के प्रोफेसर जयबीर हुड्डा श्रृंखला के पहले व्याख्यान में ‘लोकप्रिय संस्कृति और लोकप्रिय साहित्य पर चर्चा करेंगे।

इस आशय की जानकारी डीन ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज डॉ. अतुल मिश्रा और कार्यक्रम संयोजक डॉ. दिव्यज्योति सिंह ने दी। अंग्रेजी साहित्य एवं समालोचना जैसे दिलचस्प विषयों पर विद्यार्थियों को विशेषज्ञ वक्ताओं से संवाद का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम में राज्य भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों और महाविद्यालयों के प्रतिभागियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने छात्रों के ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभाग के प्रयासों की सराहना की है।

इस श्रृंखला का दूसरा व्याख्यान 7 जुलाई, 2021 को एनएलयू, द्वारका के प्रो. प्रसन्नान्शु द्वारा दिया जाएगा, जो अंग्रेजी के प्रोफेसर और भाषाई न्याय और लुप्तप्राय भाषा के केंद्र के निदेशक हैं। वह कानून, साहित्य और भाषा विषय पर व्याख्यान देंगे।
श्रृंखला का तीसरा व्याख्यान 9 जुलाई को प्रो. रणदीप राणा द्वारा दिया जाएगा। वह एमडीयू, रोहतक में अंग्रेजी और विदेशी भाषाओं, के प्रोफेसर हैं। वह प्रतिभागियों को अंग्रेजी में भारतीय उपन्यासों के रोचक विषयों पर संबोधित करेंगे।

इस व्याख्यान श्रृंखला में प्रश्नोत्तरी एवं संवाद सत्र भी शामिल हैं, जिसके लिए विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, विशेषज्ञ व्याख्यान श्रृंखला के समापन पर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। व्याख्यान श्रृंखला में अंग्रेजी साहित्य के क्षेत्र से जुड़े सभी विद्यार्थियों एवं प्रतिभागी हिस्सा ले सकते है।