April 28, 2024

डीएवी कॉलेज में अन्तर्विश्वविद्यालय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

Faridabad/Alive News : 
‘‘ धूप में निकलों,  हवाओं से जूझो , ज्ञान क्या है ?
 इस अथाह सागर में डुबकी लगाकर तो देखो। ’’
इस उक्ति को वास्तविकता में चरितार्थ करने के लिए एन.एच.-3 स्थित डीएवी शताब्दी कॉलेज में  वाणिज्य विभाग (एस.एफ. एस.) द्वारा अन्तर्विश्वविद्यालय/संस्था क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कुल 19 संस्थाओं से आये प्रतियोगियों ने भाग लिया। गत वर्ष 2016 को भी विभाग द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उस आयोजन की सफलता से अभिप्रेरित होकर विभाग द्वारा पुनः इस वर्ष ‘‘क्विज-विज 2017’’ के नाम से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय, अमेटी  विश्वविद्यालय, एम.डी.यू.रोहतक  विश्वविद्यालय, मानव रचना  विश्वविद्यालय, इग्नू  विश्वविद्यालय, वाई.एम.सी.ए.  विश्वविद्यालय सहित दिल्ली- एन. सी. आर. के विभिन्न संस्थाओं से आये प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम का सुगमतापूर्वक संचालन करने के लिए क्विज मास्टर के रूप में रिपु दमन गौड़ को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। गौड़ ने दूरदर्शन तथा अन्य टी. वी. चैनलों पर इस प्रकार के विभिन्न क्विज प्रतियोगिताओं का मंचन किया है। प्रतियोगिता का  शुभारम्भ मुख्य अतिथि महोदय  बी. एम. शर्मा, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, लायन्स क्लब इन्टरनेशनल, 321-।1 के शुभ कर-कमलो से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मिस्टर शर्मा  लायन्स क्लब के भीष्म पितामह के नाम से जाने जाते है। इन्होने लायन्स क्लब में बतौर क्लब सेक्रेटरी, प्रेसीडेन्ट, जोन चेयरपर्सन, रीज़नल चेयरपर्सन आदि विभिन्न पदों को सुशोभित किया है।

कॉलेज प्राचार्य डा. सतीश आहूजा और कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक प्रोफेसर मुकेश बंसल द्वारा मुख्य अतिथि का हार्दिक अभिनन्दन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन तीन चरणो में किया गया जिसमें प्रथम चरण में एक लिखित परीक्षा के माध्यम से 19 मे सें 12 टीमो का चयन किया गया जिनमें से  दूसरे चरण में प्रश्नोत्तर के माध्यम से 6 टीमो का चयन किया गया जिनसे फाइनल राउन्ड में विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछे गये और उनमें से तीन विजेताओं की घोषणा की गई। प्रश्न सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगाल, खेल, राजनीति, कम्पयूटर, बॉलीवुड एवं टेलीविजन आदि विभिन्न विषयोें पर आधारित थे।

प्रतियोगिता के समापन पर मुख्य अतिथि महोदय ने अपने शब्दों में इस प्रकार के ज्ञानवर्धक कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए कॉलेज की सराहना की और विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए समस्त प्रतिभागियों  को आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए अभिप्रेरित किया।

प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज, द्वितीय पुरस्कार सतयुग दर्शन टैक्नोलॉजी कैम्पस और तृतीय पुरस्कार मानव रचना विश्वविद्यालय को मिला।

कॉलेज प्राचार्य ने वाणिज्य विभाग (एस.एफ.एस.) को सामान्य ज्ञान की वृद्धि हेतु इस प्रकार का शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया और उनके इस सराहनीय प्रयास की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम के समन्वयक मुकेश बंसल ने सभी इंस्टीट्यूट्स एवं यूनिवर्सिटीज से आये शिक्षको एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करते हुए समस्त गणमान्य अतिथियों का विशेष धन्यवाद किया। वाणिज्य विभाग (एस.एफ.एस.) के विभागाध्यक्ष रवि कुमार ने समस्त विद्यार्थियों को अपने उत्साहवर्धक विचारों से प्रेरित किया।

कार्यक्रम के संचालन समिति में मुख्य रूप से श्रीमती सारिका सैनी, श्रीमती राखी वधावन, श्रीमती ममता एवं मिस्टर ई.एच. अन्सारी का अतुल्यनीय योगदान रहा। इसी श्रंखला में क्विज मास्टर रिपु दमन गौड़ को भी उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। अन्त में कार्यक्रम के समन्वयक मुकेश बंसल और सह -समन्वयिका श्रीमती ललिता ढींगरा ने समस्त विभाग को उनके सहयोग एवं अथक प्रयास के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया।