June 27, 2024

जीवा स्कूल में अभिभावक-शिक्षक भागीदारी मंथन कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा स्कूल में कक्षा तीसरी से लेकर पांचवीं तक के छात्रों एवं उनके अभिभावकों के लिए अभिभावक-शिक्षक भागीदारी मंथन कार्यक्रम का आयोजित किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अध्यापक और अभिभावकों की भागीदारी को सुनिश्चित करना है। इसी श्रृंखला में पैरेंट्स पार्टनरशिप कार्यक्रम के माध्यम से अभिभावकों को भी विद्यालय के सभी सिद्धांतों, शिक्षा पद्धति एवं विशेष गतिविधियों से अवगत कराया गया, जिससे इस उद्देश्य में अभिभावकों का भी मुख्य रूप से योगदान रहे।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अभिभावकों को बेस्ट पैरेन्टिंग टिप्स दिए गए। यह भी बताया गया कि कैसे वे बच्चों को संभाले और उन्हें अच्छे संस्कार दें। वर्तमान समय में अभिभावकों के समक्ष मुख्य रूप से एक ही कठिनाई आ रही है कि आजकल के बच्चे अपने अभिभावकों का कहना नहीं मानते हैं जिसके कारण बच्चों को संभालना और उनको उपयुक्त शिक्षा दे पाना एक चुनौती बन गया है। बड़े होते-होते यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इन चुनौतियों को देखते हुए जीवा पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में ए.टी.एल. प्रोजेक्ट के माध्यम से बच्चों की बुद्धि एवं कौशल को भी दर्शाया गया। बच्चों द्वारा ही निर्मित रोबोटिक्स प्रोग्राम का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ-साथ अभिभावकों को विद्यालय के ए.टी.एल. लैब एवं उससे संबंधित प्रोजेक्ट के विषय में भी बताया गया।

इसके साथ-साथ जयवीर सिंह ने अभिभावकों को पी.पी.टी के द्वारा जीवा स्कूल के सिद्धांतों और पेरेंटिंग टिप्स के बारे में बताया। जिससे उन्हें विषय को समझने में आसानी हो, इसके अतिरिक्त उन्होंने अभिभावकों को ब्रीदिंग एक्सरसाइस करवाई जिससे उनमें धैर्य क्षमता एवं एकाग्रता बढ़े। जयवीर सिंह ने अभिभावकों को यह जानकारी दी कि समर कैंप में अभिभावकों के लिए नि:शुल्क योग शिविर का आयोजन करवाया जाएगा। हेड ऑफ स्पेशल प्रोग्राम एंड ट्रेनिंग जयवीर सिंह ने सभी
अभिभावकों की समस्याओं एवं प्रश्नों का बहुत ही शानदार ढंग से उत्तर दिया। इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान उपस्थित रहीं और उन्होंने कार्यक्रम का अवलोकन किया।