March 29, 2024

हरियाणा में पीजीटी, टीजीटी और जेबीटी शिक्षकों के 15 अगस्त तक किए जाऐंगे आनलाइन तबादले

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में पीजीटी, टीजीटी और जेबीटी शिक्षकों की आनलाइन तबादला प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जो आगे 15 अगस्त तक जारी रहेगी। इस तबादला प्रक्रिया में 50 हजार से अधिक शिक्षकों के तबादले के कयास लगाए जा रहे है। वहीं निदेशालय ने शिक्षकों को 14 जुलाई से पहले अपने प्रोफाइल अपडेट करने के भी निर्देश दिए है।

निदेशालय के अनुसार शिक्षकों के पदों का युक्तिकरण नवीनतम विद्यार्थी संख्या के आधार पर किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. जे. गणेशन व मौलिक शिक्षा निदेशक डॉ. अंशज सिंह ने शुक्रवार को सभी जिला शिक्षा व मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। उन्होंने शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की।

प्रक्रिया के प्रथम चरण में सभी शिक्षकों को अपना प्रोफाइल सत्यापित करना होगा। शिक्षक अपने सर्विस प्रोफाइल की किसी त्रुटि को दूर करवाना चाहते हैं तो वे संबंधित जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी या जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क करेंगे। अगर किसी शिक्षक को अपना व्यक्तिगत प्रोफाइल अपडेट करना है तो वह प्रोफाइल करेक्शन आग्रह के माध्यम से ताजा जानकारी अपलोड करवा सकते हैं।

गणेशन ने सभी स्कूलों की दाखिला प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया है ताकि नवीनतम छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों के पदों का युक्तिकरण किया जा सके। दाखिला प्रक्रिया भी 14 जुलाई तक संपन्न करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रोफाइल की सत्यता की जांच इसलिए करवा रहे हैं ताकि गलत तबादले के कारण कोई भी शिक्षक प्रभावित न हो।

यह प्रक्रिया संपन्न होने के उपरांत तबादलों का अगला चरण शुरू होगा, जिसमें पदों का युक्तिकरण कर शिक्षकों से स्वैच्छिक भागीदारी का विकल्प पूछा जाएगा। उसके बाद योग्य पदों को प्रकाशित कर शिक्षकों से स्कूल के विकल्प भरवाए जाएंगे। प्रक्रिया शुरू होने से जेबीटी शिक्षकों को भी तबादलों की आस बंधी है। बीते पांच साल से उनके तबादले नहीं हुए।