May 7, 2024

एपिलेप्सी दिवस पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी तीन फरीदाबाद की सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस और गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय एपिलेप्सी दिवस पर ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि एपिलेप्सी अर्थात मिर्गी की अवस्था में मिर्गी रोगियों के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने के उद्धेश्य से हर वर्ष भारत में 17 नवंबर को मिर्गी दिवस मनाया जाता है।

मिर्गी मानव शरीर के मस्तिष्क में होने वाली एक ऐसा न्यूरोलॉजिकल विकार है। जिसके कारण पीड़ितों को बार-बार दौरे पड़ने लगते हैं मिर्गी के अंतर्गत व्यक्ति के मस्तिष्क में कोशिकाओं में अत्यधिक तेजी से विद्युत का संचालन होने के कारण दौरे जैसी स्थिति बन जाती है। कुछ ही देर में व्यक्ति देखते ही देखते अचेतन हो जाता है।

प्राथमिक चिकित्सा के नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि मिर्गी की बीमारी किसी भी आयु ने किसी को भी प्रभावित कर सकती है परंतु भिन्न भिन्न आयु में इस बीमारी के लक्षण भिन्न-भिन्न हो सकते हैं। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने एपिलेप्सी दिवस पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में संयोजन के लिए प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर और छात्रा अंजली एवं तबिंदा का अन्य छात्राओं को जागरूक करने के लिए उत्साहवर्धन किया।