March 29, 2024

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के मौके पर राजकीय कन्या विद्यालय में ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच तीन फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में विश्व ओलंपिक दिवस पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि आज ही के दिन 1894 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना हुई थी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 23 जून 1948 को पहली बार मनाया गया था।

उस समय पुर्तगाल, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन, उरुग्वे, वेनेजुएला और बेल्जियम ने अपने-अपने देशों में ओलंपिक दिवस का आयोजन किया था। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की थीम स्वस्थ रहें, मजबूत रहें और वर्कआउट के साथ एक्टिव रहें रखी गई है। इंटरनेशनल ओलंपिक दिवस खेल और फिटनेस को समर्पित एक दिन है। हर साल 23 जून को इस दिन को दुनिया भर के लोगों के लिए ‘एक्शन’ में आने के बुलावे के तौर पर देखा जाता है।

इसका लक्ष्य विश्व भर के लोगों को अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करना है। रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि ओलंपिक दिवस पहली बार 1947 में मनाया गया था। उस वर्ष स्टॉकहोम में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41वें सत्र में आईओसी सदस्य डॉ. जोसेफ ग्रस ने विश्व ओलंपिक दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव रखा था। उनका कहना था एक दिन ऐसा होना चाहिए जो ओलंपिक के स्टैंड के बारे में जानकारी देता हो।

कुछ महीने काम के बाद स्विट्जरलैंड में 42वें आई ओ सी सत्र में डॉ. ग्रस के विचार को मंजूरी दी गई। उसी दिन पेरिस, 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का गठन किया गया था और 23 जून को इसके ऐतिहासिक महत्व के कारण इंटरनेशनल ओलंपिक दिवस के रूप में चुना गया। आज इस दिवस के बारे में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा तथा कॉर्डिनेटर गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर एवम छात्राओं हर्षिता, निशा, गुलबहार, भूमिका, स्नेहा और अंकिता ने पोस्टर बना कर खेलों की आवश्यकता को रूपांतरित किया और बताया कि नियमित रूप से खेलों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं ।