April 28, 2024

सरपंचो और गांवों पंचायती राज जन प्रतिनिधियों का आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर एक दिवसीय प्रशिक्षण

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देश पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सीईओ जिला आशिमा सांगवान क अध्यक्षता में फरीदाबाद खण्ड कार्यालय सेक्टर-16 के हाल में सोमवार को सरपंचो और पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के लिए आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें ग्राम सचिवों, जेई पंचायती राज का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जहां सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने उपस्थित पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरपंच और अन्य जनप्रतिनिधि अपने अपने गांव में बने एकल गडढा शौचालय एवं सैप्टिक टैंक शौचालयों की रैट्रोफिटिंग कराए और इस प्रकार के शौचालयों को दो जालीदार गडडो के शौचालयों में परिवर्तित कराए।

उन्होंने बैठक में सरपंचो से आह्वान करते हुए कहा कि वह अपने गांव के कूडा करकट का भी उचित प्रबंधन करें। गलनशील कूडे से खाद बनाए एवं अगनशील कूडे को बेचकर आमदनी करें।

बीडीपीओ कम एचसीएस ट्रेनी ऋतु ने कहा सरकार की आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर हर विकास कार्यों के लिए ग्राम सभाओं में रेगुलेशन पास कार्यों का पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। जिससे विकास कार्यों की धनराशि सरकार द्वारा आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर दी जा रही है।

प्रशिक्षण मे इस्टीटयूट से आए मुख्य प्रशिक्षण अक्षय जैन द्वारा एकल गडडा शौचालयों एवं सैप्टिक टैंक शौचालय को दो जालीदार गडढों में परिवर्तित कराने की टैक्नोलोजी के रूप में विस्तृत जानकरी दी।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के सभी पहलूओं के बारे में भी उपेन्द्र सिंह डी.पी.एम. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण द्वारा सरपंचों और अन्य जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी गई।