July 3, 2024

होमगार्ड के जवानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News: हरियाणा गृहरक्षी के फरीदाबाद जिला आदेशक सुरेंद्र हुड्डा द्वारा जिला स्तर पर 200 होमगार्ड के जवानों को बाढ़ और भूकंप आपदा से निपटने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में चीफ वार्डन सिविल डिफेंस एवं विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉ एमपी सिंह के द्वारा उक्त विषय पर प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर जिला आदेशक सुरेंद्र हुड्डा ने होमगार्ड के जवानों के कर्तव्य और दायित्वों के बारे में बताया तथा जीरो टॉलरेंस करप्शन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रिश्वत लेना और रिश्वत देना दोनों ही अपराध है इसलिए कोई भी जवान अपने ट्रांसफर कराने के लिए या नौकरी में आगे बढ़ने के लिए किसी को रिश्वत नहीं दे और जहां पर वह कार्य कर रहा है वहां के किसी भी सीनियर अधिकारी से सिफारिश भी नहीं कराये।

इस अवसर पर डॉ एमपी सिंह ने यातायात नियमों की जानकारी के अलावा बेहोशी का इलाज, खून रोकने के तरीके, रोगी को अस्पताल पहुंचाने के तरीके, बिजली से पीड़ित व्यक्ति को बचाने के तरीकों से अवगत कराया तथा तनाव मुक्त नौकरी करने के तरीके बताएं। इस अवसर पर होमगार्ड के जितेंद्र हवलदार ने बाढ़ आपदा से बचाव के लिए बांस, पीपा, पानी की बोतलों का प्रयोग करना सिखाया।