October 10, 2024

फरीदाबाद में पुलिस आयुक्त के निर्देश पर सामुदायिक पुलिसिंग सेल ने विद्यार्थियों को जागरूक किया

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद पुलिस ने शुक्रवार को एक अनोखे अभियान के तहत शहर के विद्यार्थियों को यातायात नियमों, साइबर अपराध, और नशा मुक्ति के प्रति जागरूक किया। इस अभियान का मकसद विद्यार्थियों को सुरक्षित और जिम्मेदार नागरिक बनाना है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के महत्व पर जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि कैसे साइबर अपराधी अनजाने में लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनसे वित्तीय या व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। साथ ही, साइबर अपराध की रिपोर्टिंग के लिए साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 और साइबर क्राइम पोर्टल (cybercrime.gov.in) का उपयोग कैसे किया जाए, यह भी समझाया गया।

यातायात नियमों का पालन करने के महत्व पर चर्चा की गई। विद्यार्थियों को बताया गया कि सड़क पर एक छोटी गलती भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। सभी को जागरूक किया गया कि सड़क पर सुरक्षित चलने और वाहन चलाने के लिए यातायात नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी है। घायल व्यक्तियों की मदद के लिए तुरंत डायल 112 पर संपर्क करने का भी महत्व बताया गया, ताकि समय रहते सहायता पहुँच सके और किसी की जान बचाई जा सके।

सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने नशामुक्ति अभियान के तहत नशे के दुष्प्रभावों पर जोर दिया। विद्यार्थियों को नशे से होने वाले शारीरिक, मानसिक और सामाजिक नुकसान के बारे में बताया गया और दूसरों को भी इसके खिलाफ जागरूक करें। नशे के अवैध कारोबार की सूचना देने के लिए हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 908915908 पर संपर्क करने के लिए प्रेरित किया गया।

इसके अतिरिक्त, दिल्ली पब्लिक स्कूल, ग्रेटर फरीदाबाद में लगभग 100 चालकों एवं परिचालकों को सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत जागरूक किया गया। इस सत्र में उन्हें यातायात नियमों का सख्ती से पालन करने और बच्चों की सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी गई।