October 4, 2024

विधायक की शिकायत पर 10 नगर निगम अधिकारियों पर कार्यवाही के आदेश जारी

Faridabad/Alive News: विधायक नीरज शर्मा की शिकायत पर नगर निगम अधिकारियों ने बिल्डरों को फायदा पहुंचाने के लिए 4.67 करोड़ रुपये की लागत से बिना रेलवे की अनुमति के रेलवे की जमीन पर विकास कार्य करवा दिया।

एनआइटी विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि उनके द्वारा छह मार्च 2020 को शिकायत मुख्यमंत्री, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री, प्रधान सचिव मुख्यमंत्री हरियाणा, प्रधान सचिव शहरी स्थानीय निकाय विभाग, उपायुक्त फरीदाबाद, आयुक्त नगर निगम फरीदाबाद दी थी। जिसपर उपायुक्त फरीदाबाद ने इसकी जांच आयुक्त नगर निगम को सौंपी थी।

दो साल बीतने पर भी जांच पर कोई कार्यवाही ना होने के कारण विधायक नीरज शर्मा ने विधानसभा सत्र मार्च 2021 के विधानसभा सत्र में इस मामले को उठाया और उसके बाद विधानसभा में मंत्री ने जवाब दिया कि इस मामले पर जांच जारी है।

निगम आयुक्त की तरफ से विधायक नीरज शर्मा को 25 फरवरी 2021 को प्राप्त जांच रिपोर्ट में नगर निगम के मुख्य अभियंता ने माना है कि प्याली चौक से एफसीआइ गोदाम तक कथित ग्रीन बेल्ट जिसके निर्माण पर नगर निगम ने 1.39 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर दी, कब्जाधारकों का अड्डा बन गई है। ग्रीन बेल्ट के 50 फीसद हिस्से पर कब्जे हो चुके हैं। राजस्व विभाग के रिकार्ड अनुसार यह भूमि रेल मत्रांलय की भूमि है। अधिकारियों को विकास कार्य शुरू करने से पूर्व मंत्रालय से इसकी अनुमति लेनी चाहिए थी, लेकिन मौके पर ग्रीन बेल्ट ना होकर जगंल विकसित है और लाखों रुपए लगाकर यहां ट्यूबवेल, लाईटें लगाई गई है, जो केवल पैसों की बर्बादी की गई है।

इसके अलावा ग्रीन बेल्ट के बीचों बीच जो नाला बनाया गया, उस पर 3.28 करोड़ रुपये की राशि नगर निगम ने खर्च की तथा ग्रीन बैल्ट से जो रास्ता आवागमन के लिये दिया है। उसकी भी रेलवे से मजूंरी लेनी थी जोकि नही ली गई थी क्योकि यह सिर्फ औद्योगिक ईकाईयों को फायदा पहुचंने के लिए किया गया। इन दोनों कार्यों पर खर्च किए गए 4.67 करोड़ रुपये व्यर्थ हो गए हैं।

एनआइटी क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा ने यह मामला मार्च 2021 को विधानसभा में भी उठाया। इसका जवाब देते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने अभी सिर्फ इतना ही बताया है कि इस पूरे मामले की उच्च स्तर पर जांच चल रही है। विस्तृत जांच रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

एनआइटी क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा ने 20 अगस्त 2022 को प्रश्न सख्ंया 439 पुनः उठाया था। जिसपर मंत्री जी द्धारा कहा गया था कि जांच कमेटी ने अभी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नही की है जांच रिपोर्ट आने उपरांत ही कोई कार्यवाही की जाएगी।

विधायक नीरज शर्मा की शिकायत पर आज अतिरिक्त मुख्य सचिव शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने आयुक्त नगर निगम फरीदाबाद को पत्र लिखकर नगर निगम के 10 अधिकारियों पर नियम 8 के तहत कार्यवाही करने के आदेश जारी किए है।