December 4, 2021

8 अक्टूबर को जे.सी. बोस विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षांत समारोह

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद का तृतीय दीक्षांत समारोह 8 अक्टूबर, 2021 को विश्वविद्यालय के शाकुंतलम् हॉल में किया जायेगा। दीक्षांत समारोह में वर्ष 2021 के दौरान उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को डिग्रियां प्रदान की जायेगी।

हरियाणा के राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे तथा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में विद्यार्थियों को उपाधि, पदक एवं प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) के अध्यक्ष प्रो. के. के. अग्रवाल विशिष्ट अतिथि होंगे तथा दीक्षांत भाषण देंगे। दीक्षांत समारोह के दौरान राज्यपाल दत्तात्रेय विश्वविद्यालय के कुलगीत का विमोचन भी करेंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग ने बताया कि इस बार भी पारंपरिक भारतीय वेशभूषा दीक्षांत समारोह के ड्रेस कोड का हिस्सा रहेंगे। दीक्षांत समारोह के उपलक्ष में पहने जाने वाले काले गाउन तथा चैकोर टोपी के स्थान पर पारंपरिक भारतीय परिधान पहनने की शुरूआत सर्वप्रथम विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2017 में दूसरे दीक्षांत समारोह के दौरान की गई थी। इसी परम्परा का अनुसरण करते हुए इस बार दीक्षांत समारोह के ड्रेस कोड में छात्र ऑफ-व्हाइट या क्रीम या बेज रंग का कुर्ता-पायजामा या विकल्प के रूप में पैंट-शर्ट पहनेंगे।

इसी तरह छात्राएं ऑफ व्हाइट या क्रीम कलर की गोल्डन बॉर्डर वाली साड़ी या विकल्प के रूप में दुपट्टे के साथ ऑफ-व्हाइट सूट पहनेंगी। विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, संकाय सदस्य तथा अतिथि भी इस ड्रेस कोड की अनुपालना करेंगे। कुलसचिव ने बताया कि कोविड महामारी के कारण जारी प्रतिबंधों एवं परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए दीक्षांत समारोह केवल वर्ष 2021 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 से 2020 के बीच के अन्य बैचों के विद्यार्थियों के लिए डिग्री वितरण समारोह का आयोजन हालात सामान्य होने पर जल्द ही किया जायेगा।

दीक्षांत समारोह के समन्वयक प्रो. कोमल कुमार भाटिया ने बताया कि दीक्षांत समारोह के लिए वर्ष 2021 में डिग्री पूरी करने वाले सभी पात्र 1210 विद्यार्थियों और शोधार्थियों में से 750 से ज्यादा विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों ने पंजीकरण करवाया है जोकि दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। पंजीकरण करवाने वाले विद्यार्थियों में 408 स्नातक एवं 311 स्नातकोत्तर छात्र-छात्राएं तथा 35 शोधार्थी शामिल हैं।

इसके अलावा, वर्ष 2017 से 2021 तक विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों डिग्री पूरी करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। दीक्षांत समारोह के दौरान, कुल 44 स्वर्ण पदक प्रदान किये जायेंगे, जिनमें 75,000 रुपये राशि के पांच राज्यपाल-कुलाधिपति स्वर्ण पदक, 65,000 रुपये राशि के पांच मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक तथा 11,000 रुपये राशि के 34 कुलपति स्वर्ण पदक शामिल हैं।

सभी पंजीकृत विद्यार्थियों को दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए 7 अक्टूबर को शाकुंतलम् सभागार में दोपहर 2 बजे से पूर्वाभ्यास में हिस्सा लेना अनिवार्य है। दीक्षांत समारोह के लिए पात्र विद्यार्थियों की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in पर देखी जा सकती है।

Related articles

DAV-49 में खुशी की लहर, छात्र विनय प्रताप बने डिप्टी कमिश्रर

Faridabad/Alive News : सैक्टर-49 स्थित डी.ए.वी स्कूल के पूर्व छात्र विनय प्रताप सिंह 29 साल की अल्पायु में गुरूग्राम के डिप्टी कमिश्रर बन गए है। इस होनहार विद्यार्थी ने अपनी मेहनत व लगन से इस गरिमामय पद पर पहुंचकर विद्यालय तथा सभी अध्यापकों को गौरवान्वित किया है। विद्यालय के कुछ छात्रों व अध्यापकों को इनसे […]

सुधा रस्तोगी कॉलेज एशिया में विश्वसनीय डेंटल कॉलेज अवार्ड से सम्मानित

Faridabad/Alive News : संपूर्ण एशिया में विश्वसनीय डेंटल कॉलेज अवार्ड 2016 से फरीदाबाद स्थित सुधा रस्तोगी कॉलेज ऑफ डेंटल साईंस एण्ड रिसर्च को बैंकाक में आयोजित एक कार्यक्रम में नवाजा गया। इस अवार्ड को कॉलेज के सचिव दीपक गुप्ता एवं मेडिकल डायरेक्टर गरिमा गुप्ता ने प्राप्त किया। कॉलेज के चेयरमैन धर्मवीर गुप्ता ने कहा कि […]