May 3, 2024

आरएसी टिकट होने पर यात्रियों को खाली बर्थ के लिए नही होना पड़ेगा परेशान, ऐसे मिलेगा कंफर्म टिकट

New Delhi/Alive News : हरिद्वारऔर देहरादून रूट पर चलने वाली दो ट्रेनों में वेटिंग या आरएसी टिकट होने पर यात्रियों को अब सीट के लिए परेशान नही होने पड़ेगा और ना ही टीटीई के चक्कर लगाने होंगे। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 15 मशीन उपलब्ध कराई गई हैं। इसके लिए टीटीई को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। अब ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी यात्री को टीटीई के माध्यम से चलती ट्रेन में ही मिल जाएगी। यदि ट्रेन में बर्थ खाली है तो यात्री ऑनलाइन भुगतान करके अपना टिकट बनवा सकेगा।

मिली जानकारी के अनुसार ऑनलाइन भुगतान पेटीएम के माध्यम से किया जा सकेगा। रेलवे ने टीटीई के सीट आरक्षण से जुड़े चार्ट और कागजी काम को खत्म कर उन्हें टैब (हैंड हैंडिल टर्मिनल यानि एसएसटी मशीन) दी है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 15 मशीन उपलब्ध कराई गई है।

इन्हें मिलेगा फायदा
रेलवे के कामर्शियल विभाग ने इनका उपयोग करने से पहले हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर तैनात सभी टीटीई को इसका प्रशिक्षण भी दे दिया है। टैब को रेलवे के सर्वर और इंटरनेट की मदद से टीटीई को चलाना बताया गया है। टैब को रेलवे के पीआरएस और टिकट की जानकारी देने वाले मुख्य सर्वर से भी जोड़ दिया गया है। हरिद्वार-देहरादून रेलव मार्ग पर काठगोदाम एक्सप्रेस व नैनी जनशताब्दी एक्सप्रेस के यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा।