April 28, 2024

31वे अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले को लेकर अधिकारियों की बैठक

Faridabad/Alive News : आगामी 31 वे अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2017 के आयोजन से जुड़े सभी प्रकार के आवश्यक प्रबंधन एवं तैयारियों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से हरियाणा पर्यटन के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू तथा हरियाणा पर्यटन के प्रबंध निदेशक एवं सूचना जनसंपर्क सांस्कृतिक कार्य विभाग व भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरों ने संयुक्त रुप से आज यहा सूरजकुंड स्थित होटल सनबर्ड के सभाकक्ष में पर्यटन निगम के विभिन्न स्थलो के संबंधित अधिकारियों (डी डी ओ एज) एवं प्रबंधन की बैठक ली। कुंडू और श्री सरों ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गत 30 वर्षों से ख्याति अर्जित कर चुका यह मेला इस बार भी अधिक विशेष अंदाज व छटा  के साथ आयोजित किया जाएगा।

51इस बार हरियाणा का स्वर्ण जयंती उत्सव वर्ष भी चल रहा है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुरानी बड़ी करेंसी की नोटबन्दी व कैशलेस सिस्टम तथा ई- बैंकिंग प्रणाली शुरू करने से मेले में 10 लाख से भी अधिक संख्या में आने वाले लोगों को सिस्टम से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि आज के समय चुनौती व मांग के अनुसार मेले में बैंक सुविधा, एटीएम व ऑनलाइन पेमेंट आदि की सुविधा भी व्यापक रुप से देने की आवश्यकता होगी ताकि मेले के प्रतिभागी हस्तशिल्पी स्टालधारकों व मेला दर्शकों को बिल्कुल भी परेशानी न होने पाए। उन्होंने कहा कि इस बार मेले का पार्टनर कंट्री इजिप्ट होगा और झारखंड थीम स्टेट होगा। मेले में  इथोपिया, मंगोलिया व स्लोवीेनिया देश पहली बार शामिल होंगे। उन्होंने मेला ग्राउंड की तैयारी स्टॉल हट्स, पेयजलापूर्ति, सेनिटेशन, सफाई, बिजली व्यवस्था, फायरबिग्रेड , पार्किंग, अपना घर, चौपाल, मीडया सेंटर, टिकट बूथ, मेला परिसर, विभिन्न प्रकार के ठहराव स्थल, खान-पान व्यवस्था, वॉकी टॉकी व्यवस्था व मेला सुरक्षा प्रबंधो सहित अन्य सभी आवश्यक मुद्दों से जुड़े आवश्यक प्रबंधो बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

52बैठक में निगम के महाप्रबंधक दिलावर सिंह, स्थानीय मंडल प्रबंधक राजेश जून, यू एस भारद्वाज व राजपाल सहित अन्य सभी संबंधित पर्यटन केंद्रों के डीडियोएज मंडल प्रबंधक एव अधिकारी उपस्थित थे। कुण्डू और सरों ने  इस अवसर पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला के प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से रुबरु होते हुए मेले के आयोजन से संबंधित जानकारी बारे अवगत कराया। पत्रकारो के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब में उन्होंने कहा कि सभी देशो विशेषकर पड़ोसी देशों को भी प्रचलन के अनुसार मेले में आने के लिए आमंत्रित किया जाता है। मेला प्राधिकरण का प्रयास रहेगा कि देश के महामहिम राष्ट्रपति या फिर प्रधानमंत्री ही मेले का उद्घाटन करें। उन्होंने पत्रकारों के अन्य प्रश्नों के भी सटीक जवाब देते हुए आवश्यक जानकारी दी।