May 2, 2024

जीवा में रोटरी क्लब के नए सदस्यों का शपथ समारोह

Faridabad/Alive News : सैक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में रोटरी क्लब के इंटरैक्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इंटरेक्ट क्लब रोटरी क्लब का ही एक भाग है जिसमें विद्यालय के छात्रों को सदस्य के रूप में चुना जाता है। रोटरी क्लब के कार्यक्रम का विद्यालय में यह तीसरा वर्ष है। आज के इस कार्यक्रम में जीवा पब्लिक स्कूल के छात्रों को इंटरेक्ट क्लब के सदस्यों के रूप में चयन किया गया। चुने गए छात्रों में यारहवीं के सुमित चंदीला अध्यक्ष चुने गए, दीपांशी उप-प्रधान तथा अश्मिता सेक्रेटरी चुनी गई तथा इन्हें इंटरेक्ट पिन देकर सम्मानित किया गया। चुने गए छात्रों को इंटरेक्ट क्लब की भूतपूर्व प्रधान रीद्घिमा ने शपथ ग्रहण करवाई और भविष्य में रोटरी क्लब के साथ मिलकर कार्य करने का संकल्प भी लिया।

रोटरी क्लब केवल अपने देश तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह एक सामाजिक संस्था है जो अंतराष्टï्रीय स्तर पर भी कार्य करती है। जीवा स्कूल के लिए यह गर्व का विषय है कि विद्यालय के छात्र इस सम्मानित एवं प्रतिष्ठिïत संस्था के सदस्य के रूप में चुने गए हैं तथा वे भी अब इस संस्था के साथ जुडक़र विभिन्न सामाजिक कल्याणकारी कार्यक्रमों में भाग लेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ परंपरागत प्रार्थना एवं दीप प्रज्जवलित करके किया गया। रोटरी क्लब के जि़ला गर्वनर इलेक्ट रोटेरियन विनय भाटिया, रोटरी क्लब के प्रेसिडेंट रोटेरियन विकास गरोडिय़ा, जीवा आयुर्वेद अध्यक्ष, रोटेरियन मधुसूदन, तथा अन्य रोटरी क्लब के सदस्यों ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस मौके पर भूतपूर्व रोटेरियन प्रेसिडेंट नीरज भूटानी, रोटरी आस्था क्लब के अध्यक्ष आईपीपी प्रतीक गुप्ता एवं सुरेश चंद उपस्थित थे।

इसके अलावा विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रधानाचार्या देविना निगम और इंटरेक्ट क्लब की संयोजिका दीपा गाबा भी उपस्थित थीं। कार्यक्रम के दौरान रोटरी क्लब के जि़ला गवर्नर इलेक्ट रोटेरियन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय का प्रत्येक छात्र पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्रयास करे इसके लिए वह बीजों का संग्रह करके नन्हें पौधों के रूप में तैयार करें और रोटरी क्लब के सदस्यों की सहायता से समाज में लोगों को बांटे। जीवा आयुर्वेद संस्थान के अध्यक्ष मधुसूदन चौहान ने भी छात्रों को विस्तारपूर्वक रोटरी क्लब के उद्ïदेश्यों, कार्यों एवं भविष्य के लक्ष्यों के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि जीवा स्कूल में भी छात्र प्रतिदिन सामाजिक कार्य करते हैं और वे भविष्य में भी इसी प्रकार कार्य करते रहेंगे। अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने भी कहा कि हमारी यह पृथ्वी अपनी धुरी पर स्थित रहकर चौबिस घंटे घूमते हुए अपने कत्र्तव्यों का निर्वाह करती है उसी प्रकार यह रोटेरियन भी देश-विदेश में घूमते हुए सामाजिक कल्याणकारी कार्य करते हैं।